Monday, January 17, 2022
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश चंदौलीएक छत के नीचे मिलेंगी खेल, शिक्षा और हुनर दिखाने की सुविधा

एक छत के नीचे मिलेंगी खेल, शिक्षा और हुनर दिखाने की सुविधा

हिन्दुस्तान टीम,चंदौलीNewswrap
Mon, 13 Dec 2021 03:11 AM
एक छत के नीचे मिलेंगी खेल, शिक्षा और हुनर दिखाने की सुविधा

पीडीडीयू नगर। वरिष्ठ संवाददाता

केवि पीडीडीयू नगर में करीब 14 करोड़ की लागत से बनकर तैयार प्रेक्षागृह में वहां के पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को एक छत के नीचे कई सुविधाएं एक साथ मिलेगी। 820 लोगों के बैठने की क्षमता वाले इस बहुद्देश्यीय प्रेक्षागृह में खेल, शिक्षा के साथ हुनर दिखाने का अवसर एक साथ मिलेगा। रविवार को केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और केंद्रीय मंत्री एवं स्थानीय सांसद डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय ने इसका लोकार्पण किया।

प्रथम तल बालकनी में कुल 348 स्थायी कुर्सी की व्यवस्था है। जबकि दोनों जगह 472 सीट अस्थायी रूप से लगाई जा सकेगी। इसमें सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ इंडोर गेम और पढ़ाई भी विद्यार्थी कर सकेंगे। इसके अलावा बीच में इंडोर गेम खेलने की सुविधा मिलेगी। वहीं मंच पर छात्र-छात्राएं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ वहां लगी एलईडी से पढ़ाई भी कर सकेंगे। गौरतलब है कि केवी प्रबंधन की ओर से इसके लिए केंद्रीय मंत्री डा. महेंद्रनाथ पांडेय से पांच साल पहले आग्रह किया था। तब वह केंद्र में मानव संसाधन राज्य मंत्री थे।

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने केवी के अधिकारियों से प्रस्ताव बनाने के दिए निर्देश

केवी पीडीडीयू नगर में जनवरी 2022 से खुलेगा कौशल विकास केंद्र

फोटो नंबर 03-डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय

पीडीडीयू नगर। वरिष्ठ संवाददाता

समारोह में केंद्रीय कौशल विकासमंत्री डॉ. महेंद्र पांडेय केंद्रीय विद्यालय कैंट वाराणसी और बंगलुरू को देखने के बाद यहां भी प्रेक्षागृह बनाने का सपना था जो पूरा हो गया। इससे न सिर्फ यहां के विद्यार्थी पढ़ाई कर सकेंगे बल्कि रोजगार के लिए प्रशिक्षित भी हो सकेंगे। उन्होंने बताया कि केवि पीडीडीयू नगर में जनवरी 2022 से कौशल विकास केंद्र खोलने की घोषणा भी केंद्रीय शिक्षामंत्री धर्मेद्र प्रधान ने कर दी है। उन्होंने विद्यालय में जर्जर 42 कमरों की मरम्मत को भी सहमित जताई है।

उन्होंने कहा कि 1976 से रेलवे के परिसर में स्कूल चल रहा है। आज भी ये कमरे बदहाल हैं। उन्होंने बताया कि केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने केवी के अधिकारियों और स्कूल प्रबधंन से कमरों की मरम्म के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजने का निर्देश दिया है। समारोह में मुगलसराय विधानसभा क्षेत्र की विधायक साधना सिंह ने अतिथियों का स्वागत किया। विधायक ने कहा कि यह प्रेक्षागृह बड़ी उपलब्धि है। इससे यहां के लोगों के पढ़ने वाले अभिभावकों के बच्चों को शिक्षा के साथ स्किल डेवलपमेंट का अवसर मिलेगा। इस दौरान विधायक शारदा प्रसाद, विधायक सुशील सिंह, जिलाध्यक्ष अभिमन्यु सिंह, राणा प्रताप सिंह, भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दर्शना सिंह, सर्वेश कुशवाहा, मीडिया प्रभारी, हरिवंश उपाध्याय, सूर्यमुनि तिवारी, जितेंद्र पांडेय, डॉ. केएन पांडेय मौजूद रहे। इसके अलावा डीएम संजीव सिंह, डीआरएम राजेश कुमार पांडेय, केवी वाराणसी संभाग के उपायुक्त डी मणिमनन, संयुक्त उपायुक्त ई प्रभाकर,केवी के प्रधानाचार्य केके भारती, उपप्रधानाचार्य मनीष यादव मौजूद रहे। संचालन केवी के शिक्षक मनीष कुमार पांडेय ने किया।

विपक्ष को सदबुद्धि दें महादेव

कार्यक्रम स्थल से रवाना होने से पहले केंद्रीय मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने मीडिया से कहा कि जिनको पीलिया हुआ है उन्हें पीलिया ही दिखेगा। विपक्ष सिर्फ अपने परिवार के बारे में सोचता है। जिनको अपने वोट और निजी स्वार्थ के अलावा कुछ सोचना ही नहीं है। उनको हम क्या कहें, ऐसे लोगों को महादेव सदबुद्धि दें।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें