ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश चंदौलीकिसान दिवस में उठा सिंचाई व बिजली का मुद्दा

किसान दिवस में उठा सिंचाई व बिजली का मुद्दा

कृषि उपनिदेशक विजय सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को विकास भवन सभागार में किसान दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान किसानों ने सिंचाई व बिजली का मुद्दा उठाया। वहीं सम्बधित विभागों के अधिकारियों पर...

किसान दिवस में उठा सिंचाई व बिजली का मुद्दा
चंदौली। निज संवाददाताWed, 19 Sep 2018 06:34 PM
ऐप पर पढ़ें

कृषि उपनिदेशक विजय सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को विकास भवन सभागार में किसान दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान किसानों ने सिंचाई व बिजली का मुद्दा उठाया। वहीं सम्बधित विभागों के अधिकारियों पर समस्याओं के निस्तारण में लापरवाही का आरोप लगाया। अन्नदाताओं ने नहरों में टेल तक पानी पहुंचाने व नलकूपों को पर्याप्त बिजली आपूर्ति किए जाने की मांग की। कृषि उपनिदेशक ने प्राथमिकता के आधार पर समस्याओं के निस्तारण का निर्देश अधिकारियों को दिया। 

किसानों का कहना रहा कि कर्मनाशा सिस्टम व नरायनपुर लिफ्ट कैनाल से जुड़ी नहरों को पूरी क्षमता के साथ नहीं चलाया जा रहा है। इसके चलते टेल तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है। वहीं नलकूपों की स्थिति भी खस्ताहाल है। जनपद में करीब 39 प्रतिशत नलकूप खराब होने के चलते शोपीस बने हुए हैं। नलकूप और बिजली विभाग समस्या को लेकर एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाकर जिम्मेदारियों से मुंह मोड़ ले रहे हैं। इसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है। मानसून में देरी से रोपाई का कार्य विलंबित हुआ था। किसानों ने किसी तरह निजी संसाधनों के सहारे धान की रोपाई की। इसके बाद अब सिंचाई के संकट का सामना करना पड़ रहा है। अगले डेढ़ माह तक खेतों में पानी रहना बहुत आवश्यक है। तभी फसल का विकास सही ढंग से होगा। लेकिन विभागीय अधिकारियों की लापरवाही के चलते किसानों को तमाम तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। सिंचाई संसाधनों की यदि यही स्थिति रही, तो फसल बर्बाद होते देर नहीं लगेगी।

किसानों ने सिंचाई, बिजली, उर्वरक आदि की समस्याओं को शीघ्र दूर करने की मांग की। चेताया कि यदि मांगों पर विचार नहीं किया गया, तो आंदोलन करेंगे। कृषि उपनिदेशक ने विभागीय अधिकारियों को किसानों की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित करने के निर्देश दिए। किसान दिवस में जिला कृषि अधिकारी राजीव कुमार भारती, एक्सईएन चंद्रप्रभा जेपी वर्मा, प्राविधिक सहायक सदानंद पांडेय, किसान रतन सिंह, भोलानाथ श्रीवास्तव, मुन्ना सिंह सहित अन्य उपस्थित रहे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें