ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश चंदौलीनीति आयोग के पैरामीटर्स में अपेक्षित प्रगति लाने का निर्देश

नीति आयोग के पैरामीटर्स में अपेक्षित प्रगति लाने का निर्देश

डीएम संजीव सिंह की अध्यक्षता में गुरुवार को कैम्प कार्यालय पर नीति आयोग से संबंधित विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। इसमें लक्ष्य के...

नीति आयोग के पैरामीटर्स में अपेक्षित प्रगति लाने का निर्देश
हिन्दुस्तान टीम,चंदौलीFri, 22 Oct 2021 03:11 AM
ऐप पर पढ़ें

चंदौली। संवाददाता

डीएम संजीव सिंह की अध्यक्षता में गुरुवार को कैम्प कार्यालय पर नीति आयोग से संबंधित विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। इसमें लक्ष्य के सापेक्ष संस्थागत डिलीवरी कम होने पर नाराजगी जताई। साथ ही संबंधित खंड विकास अधिकारियों से ब्लाक वाइज मानिटरिंग कराने का निर्देश सीडीओ को दिया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को नीति आयोग के विभिन्न पैरामीटर्स, इंडिकेटर्स में अपेक्षित प्रगति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

डीएम ने कहा कि अधिक से अधिक संस्थागत डिलीवरी आशा एवं एएनएम की ओर से कराया जाना सुनिश्चित की जाए। जनपद में अप्रैल से सितंबर तक 201 बच्चे सैम श्रेणी के पाये गए। इनको सैम श्रेणी से बाहर निकालने के लिए समुचित कार्रवाई किए जाने का निर्देश सीएमओ व प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी को दिया। कहा कि इनमें कितने बच्चों को ट्रीटमेंट, सुपोषण आदि कार्रवाई कराते हुए सैम श्रेणी से बाहर निकालने की कार्रवाई गई है। संबंधित सीडीपीओ और प्रभारी चिकित्साधिकारी सत्यापन कर ज्वाईंट रिपोर्ट प्रस्तुत करें। गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों का निर्धारित टीकाकरण लक्ष्य के सापेक्ष कराने की हिदायत दी। उन्होंने सीएससी, पीएससी एवं उप स्वास्थ्य केंद्रों पर ओपीडी का 3 माह का रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश सीएमओ को दिया। कहा कि स्वास्थ्य केंद्रों व चिकित्सालयों पर चिकित्सक समय से बैठें। इसपर विशेष ख्याल रखा जाए। उन्होंने प्रमुख डिलीवरी केन्द्रों पर अल्ट्रासाउंड मशीनों की व्यवस्था कराने की हिदायत दी। उन्होंने ग्राम पंचायतों में प्रधान एवं एएनएम के संयुक्त बैंक खातों में पड़ी धनराशि से स्वास्थ्य संबंधित आवश्यक उपकरणों, वजन मशीन आदि की तत्काल खरीद कराने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया। सामुदायिक शौचालय एवं पंचायत भवनों की निर्माण से पूर्व एवं उसके बाद की फोटोग्राफ्स उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। नीति आयोग के तहत संबंधित विभागों को आवंटित धनराशि नियमानुसार अविलंब खर्च किए जाने की हिदायत दी। बैठक में सीडीओ अजितेंद्र नारायण, डीआईओएस डा. विजय प्रकाश सिंह, बीएसए सत्येंद्र सिंह सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें