ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश चंदौलीबेमौसम बारिश से किसानों को दोहरी मार

बेमौसम बारिश से किसानों को दोहरी मार

मौसम की बेरूखी से किसानों की परेशानी बढ़ने लगी है। एक सप्ताह से मौसम में बदलाव व रविवार की रात झमाझम बारिश से खेतों में गेहूं की फसल व बोझ भींग गए। लॉकडाउन की वजह से इस साल खेतों में गेहूं की कटाई देर...

बेमौसम बारिश से किसानों को दोहरी मार
हिन्दुस्तान टीम,चंदौलीTue, 28 Apr 2020 12:08 AM
ऐप पर पढ़ें

मौसम की बेरूखी से किसानों की परेशानी बढ़ने लगी है। एक सप्ताह से मौसम में बदलाव व रविवार की रात झमाझम बारिश से खेतों में गेहूं की फसल व बोझ भींग गए। लॉकडाउन की वजह से इस साल खेतों में गेहूं की कटाई देर से शुरू हुई है। अभी भी अधिकांश किसानों के गेहूं की कटाई व मड़ाई पूरी नहीं हो सकी है।

कोरोना की वैश्विक महामारी की वजह से 23 मार्च से ही लॉकडाउन चल रहा है। शासन के निर्देश के बाद 15 अप्रैल से किसानों को खेतों में गेहूं की कटाई करने की छूट मिली। हालांकि लॉकडाउन व कोरोना महामारी के भय से अधिकांश किसानों को गेहूं की कटाई व मड़ाई करने को मजदूर नहीं मिल रहे हैं। किसानों को पूरे परिवार के साथ दिन-रात अपने खेतों में कटाई व मड़ाई करनी पड़ रही है। लेकिन मौसम में अचानक बदलाव से किसानों को दोहरी मार का सामना करना पड़ रहा है। जिले में रविवार की रात झमाझम बारिश से किसानों की चिंता बढ़ गई है। बारिश से गेहूं की कटाई व मड़ाई प्रभावित हो गई। दूसरे दिन सोमवार को भी दिनभर धूप-छांव की आंख मिचौली चलती रही। इससे किसानों को अभी भी मौसम की बेरूखी से निजात मिलता नहीं दिख रहा है। किसान बलवंत सिंह, केशव यादव, राजकुमार मौर्या, रघुवीर पांडेय आदि का कहना है कि यदि मौसम में जल्द सुधार नहीं हुआ, तो किसानों को भारी क्षति का सामना करना पड़ेगा।

क्रय केंद्रा पर खरीद प्रभावित

जिले में लॉकडाउन की वजह से इस साल एक पखवारे की देरी से 15 अप्रैल से गेहूं क्रय केंद्रों को खोला गया है। इस साल 79 हजार एमटी गेहूं खरीद का लक्ष्य है। हालांकि अभी तक क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद तेज नहीं हो सकी है। अधिकांश किसानों की अभी तक गेहूं की कटाई व मड़ाई ही चल ही है। अधिकारियों को अप्रैल माह के अंतिम सप्ताह से गेहूं की खरीद तेज होने की उम्मीद थी। लेकिन बेमौसम बारिश से क्रय केंद्रों पर भी गेहूं की खरीद को प्रभावित कर दिया है।

सकलडीहा कस्बा में सड़क बनी झील

सकलडीहा। हिन्दुस्तान संवाद

प्रदेश सरकार की ओर से भले ही सड़कों को गड्ढामुक्त करने का फरमान जारी किया गया। लेकिन धरातल पर इसका असर कम ही देखने को मिल रहा है। यहां तक कि प्रदेश के कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर के गृहनगर सकलडीहा कस्बा में बारिश से सड़क झील में तब्दील हो गई। लोगों को जलभराव के बीच से किसी तरह आवागमन करना पड़ रहा है। सकलडीहा कस्बा की मुख्य मार्ग पर अलीनगर तिराहा से लेकर कैबिनेट मंत्री आवास तक सड़क पूरी तरह से गड्ढे में तब्दील हो गई है। बारिश के कारण गड्ढों में पानी भर जाने से झील बन गया है। सोमवार को सुबह आने जाने वाले कई लोग गिरकर चोटिल हो गए। सड़क की मरम्मत के लिए कई बार ग्रामीण धरना प्रदर्शन कर चुके हैं। समाजसेवी बाबूजान, मंटू पांडेय, पवन वर्मा, गोपाल चौरसिया, दीना राय ने जिला प्रशासन से सड़क मरम्मत की मांग कर। एसडीएम प्रदीप कुमार ने बताया कि संबंधित विभाग को सड़क को गड्ढामुक्त कराने व जलनिकासी का व्यवस्था का निर्देश दिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें