ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश चंदौलीजिले में पराली की समस्या जल्द दूर करने के प्रयास

जिले में पराली की समस्या जल्द दूर करने के प्रयास

चंदौली। संवाददाता उद्यान एवं खाद्य संस्करण विभाग की ओर से राष्ट्रीय कृषि...

जिले में पराली की समस्या जल्द दूर करने के प्रयास
हिन्दुस्तान टीम,चंदौलीSat, 27 Nov 2021 03:11 AM
ऐप पर पढ़ें

चंदौली। संवाददाता

उद्यान एवं खाद्य संस्करण विभाग की ओर से राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत केविके में आयोजित दो दिवसीय कृषक गोष्ठी का समापन शुक्रवार को हुआ। मुख्य अतिथि डीएम संजीव सिंह ने कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। वहीं कृषि विज्ञान केंद्र परिसर में विभिन्न विभागों की ओर से लगाए गए स्टालों का अवलोकन किया। उन्होंने पराली समस्या दूर करने के लिए संबंधित विभागों को निर्देश भी दिया।

इस अवसर पर डीएम ने कहा कि किसानों के हित में सरकार की ओर से तमाम महत्वपूर्ण योजनाएं संचालित की जा रही है। योजनाओं से किसानों को लाभांवित किया जा रहा है। कहा कि किसान औद्यानिक खेती के साथ ही बागवानी आदि के जरिए अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत कर सकते हैं। उन्होंने विभिन्न विभागों की ओर से संचालित कृषक जनोपयोगी कार्यक्रम के बेहतर एवं पारदर्शी पूर्ण संचालन करने और पराली की समस्या को दूर करने के लिए संबंधित विभागों को निर्देश दिया। जिला उद्यान अधिकारी अलका श्रीवास्तव ने कहा कि किसान सब्जी, शिमला मिर्च, मसाला मिर्च, धनिया, लहसून, गेंदा कि खेती कर अच्छी खासी आमदनी कर सकते हैं। इसके लिए अनुदान भी दिया जा रहा है। कृषि विज्ञान केंद्र प्रभारी डा. एसपी सिंह ने मशरूम के उत्पादन करने के नवीनतम विधियों एवं अतिरिक्त आय अर्जित करने के बारे में विस्तार से जानकारी दी। वहीं कृषि वैज्ञानिक डा. दिनेश यादव ने रबी मौसम में औद्यानिक फसलों के उन्नत खेती पर चर्चा की। कहा कि बागवानी फसलों से किसान अपनी आय में वृद्धि कर सकते हैं। उपकृषि निदेशक विजेंद्र कुमार ने कृषि विभाग की ओर से संचालित की जा रही प्रमुख योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी। मत्स्य विभाग के विकास ने मछली पालन से संबंधित योजनाओं पर चर्चा करते हुए अतिरिक्त आय बढ़ाने पर जोर दिया। इस मौके पर उद्यान निरीक्षक सवुरेश मिश्र, हरिश्चंद्र पटेल, रणविजय सिंह, सहायक उद्यान निरीक्षक लालमुनी राम, संतोष कुमार, एसपी वर्मा आदि उपस्थित रहे।

इनसेट

डीएम ने किया माडल की सराहना

केविके में आयोजित कृषक गोष्ठी के दौरान हरि ओम सेवा आईटीआई कालेज के छात्रों की तरफ से लगाए गए बैट्री चार्जर व रिमोट कंट्रोल से संचालित ट्रैक्टर ट्राली, जेसीबी, वाटर हीटर मशरूम व अन्य कृषि आधारित माडलों को देखकर सराहना की। साथ ही उनकी बारियों की जानकारी ली। डीएम ने कहा कि ऐसे माडल बनाने से छात्रों के अंदर तकनीकी प्रतिभा का विकास होता है। इस मौके पर संस्थान के प्रबंधक इंजीनियर संतोष कुमार तिवारी, प्रधानाचार्य सत्येन्द्र कुमार मिश्र, अनुदेशक प्रदीप मौर्य, प्रशांत दूबे, शैलेश कुमार, तेज प्रताप,चंद्रजीत यादव के साथ ही छात्र दीपक यादव, रोहित यादव, नितिन विश्वकर्मा, प्रदुमन यादव, अरुण प्रजापति, सौरभ सिंह, जयगोविंद मौर्य, अर्शलान सिद्दीकी, अमन श्रीवास्तव, अभिषेक आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें