ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश चंदौलीडीएम ने डिस्ट्रिक एक्शन प्लान का दिया निर्देश

डीएम ने डिस्ट्रिक एक्शन प्लान का दिया निर्देश

जिलाधिकारी हेमंत कुमार की अध्यक्षता में शनिवार को कलक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों की बैठक हुई। इस दौरान डीएम ने नीति आयोग की मंशा के अनुरूप विभागीय अधिकारियों को डिस्ट्रिक एक्शन प्लान तैयार करने का...

डीएम ने डिस्ट्रिक एक्शन प्लान का दिया निर्देश
चंदौली। निज संवाददाताSat, 03 Feb 2018 07:50 PM
ऐप पर पढ़ें

जिलाधिकारी हेमंत कुमार की अध्यक्षता में शनिवार को कलक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों की बैठक हुई। इस दौरान डीएम ने नीति आयोग की मंशा के अनुरूप विभागीय अधिकारियों को डिस्ट्रिक एक्शन प्लान तैयार करने का निर्देश दिया। वहीं विकास योजनाओं की मासिक प्रगति रिपोर्ट विभागीय वेबसाइट पर अपडेट करने पर बल दिया। राज्य सूचना विज्ञान अधिकारी सौरभ गुप्ता ने अधिकारियों को रिपोर्ट अपडेट करने की आनलाइन प्रक्रिया के बावत जानकारी दी। 

जिलाधिकारी ने कहा कि बेसिक शिक्षा, कौशल विकास, सिंचाई, स्वास्थ्य व पोषण, फाइनेंसियल, बिजली व लोकनिर्माण विभाग डिस्ट्रिक एक्शन प्लान तैयार करें। वहीं अपने विभागों के निदेशालय से सम्पर्क कर आनलाइन पोर्टल पर माहवार प्रगति की समीक्षा रिपोर्ट अपडेट करें। इससे योजनाओं के प्रगति के बावत शासन को जानकारी मिलती रहेगी। प्रदेश सरकार की ओर से समय-समय पर पोर्टल की जांच की जाएगी। बेहतर प्रदर्शन करने वाले तीन विभागों को मुख्यमंत्री की ओर से प्रत्येक माह सम्मानित भी किया जाएगा।

राज्य सूचना विज्ञान अधिकारी सौरभ गुप्ता ने बताया कि नीति आयोग की ओर से देश के 115 जिलों को विकास कार्यों के लिहाज से अतिपिछड़ा घोषित किया गया है। इसमें उत्तर प्रदेश के 8 जिले में चंदौली भी सम्मिलित है। चंदौली को अग्रणी जिला बनाने के लिए अधिकारियों को विभागीय स्तर पर कार्ययोजना तैयार कर कार्य करना होगा। वहीं योजनाओं के प्रगति की मासिक रिपोर्ट शासन को भेजनी होगी। इससे कार्यों की मानिटरिंग की जा सकेगी। वहीं शासन स्तर से सुझाव भी दिए जाएंगे। उन्होंने प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी को जिले में आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण व मरम्मत में होने वाले खर्च का प्रस्ताव तैयारकर शासन को भेजने का निर्देश दिया। इससे धनराशि स्वीकृत की जा सके। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें