ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश चंदौलीमुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का किया गया शुभारंभ

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का किया गया शुभारंभ

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का शुभारंभ किया। योजना के तहत...

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का किया गया शुभारंभ
हिन्दुस्तान टीम,चंदौलीThu, 22 Jul 2021 11:50 PM
ऐप पर पढ़ें

चंदौली। संवाददाता

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का शुभारंभ किया। योजना के तहत कोरोना में अनाथ हुईं लड़कियों को विवाह योग्य होने पर एक लाख एक हजार रुपये की आर्थिक मदद मिलेगी। इसके अलावा कक्षा 9 अथवा उससे उपर के 18 साल तक के छात्र एवं छात्राओं को टैबलेट व लैपटाप की सुविधा दी गई।

जनपद स्तर पर कोविड काल में जिन बच्चों ने अपने माता पिता अथवा दोनों को खो दिया है। ऐसे 30 अनाथ व निराश्रित बच्चों को एनआईसी सभागार में डीएम संजीव सिंह व सीडीओ अजितेंद्र नारायण ने मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का स्वीकृति प्रमाण पत्र सौंपा। इस अवसर पर कहा कि योजना में माता-पिता या दोनों की कोरोना संक्रमण की वजह से मौत हो गई है। ऐसे अनाथ शून्य से 18 साल के बच्चों को 4 हजार रुपये प्रतिमाह की आर्थिक मदद मिलेगी। वहीं 11 से 18 वर्ष तक की आयु के ऐसे बच्चों को अटल आवासीय और कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में नि:शुल्क शिक्षा दी जाएगी। सीएम की तरफ से 4050 बच्चों के लिए 12 हजार रुपए की पिछली तीन माह की धनराशि अविभावकों के खाते में हस्तांतरित कर दी गई है। बच्चों को स्कूली बैग में शिक्षा की सामग्री, चाकलेट भेंट किया गया। इसके अलावा कक्षा-9 से उपर वाले छात्रों को टेबलेट भी दिया गया है। इस अवसर पर जिला प्रोबेशन अधिकारी इंद्रावती देवी, जिला बाल संरक्षण अधिकारी किशन वर्मा सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें