ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश चंदौलीस्वच्छता के प्रति किया गया जागरूक

स्वच्छता के प्रति किया गया जागरूक

जिला नगरीय विकास अभिकरण डूडा की ओर से शुक्रवार को स्वच्छता ही सेवा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान अंबेडकर नगर स्थित दलित बस्ती में स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक किया...

स्वच्छता के प्रति किया गया जागरूक
चंदौली। निज संवाददाता Fri, 28 Sep 2018 08:40 PM
ऐप पर पढ़ें

जिला नगरीय विकास अभिकरण डूडा की ओर से शुक्रवार को स्वच्छता ही सेवा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान अंबेडकर नगर स्थित दलित बस्ती में स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक किया गया। 
इसके साथ ही दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन की तरफ से पोषक आहार गोष्ठी गई। इसका शुभारंभ परियोजना अधिकारी पीके दास ने डॉ. भीमराव अंबेडकर के चित्र पर मल्यार्पण कर किया। उन्होंने कहा कि मातृ और शिशु मृत्यु दर में बढ़ोतरी चिंता का विषय है। गर्भावस्था के दौरान महिला को पोषक आहार नहीं मिल पाने के कारण कई बीमारियां उसके शरीर में पनप जाती हैं। इससे उसका शारीरिक विकास रूक जाता है। गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है। साथ ही गर्भ में पल रहा शिशु कुपोषण का शिकार हो जाता है। कहा कि गर्भावस्था में महिला के स्वास्थ्य के प्रति सचेत होना आवश्यक है। महिलाओं को पोषणयुक्त भोजन दिया जाना चाहिए। इससे जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ रहे। कहा कि स्वस्थ रहने में स्वच्छता का एक महत्वपूर्ण योगदान है। सभी को अपने आसपास के परिवेश को साफ-सुथरा रखना चाहिए। इस मौके पर रामचंद्र यादव, सुशीला सिंह, मीरा सिंह, अर्चना, अवधेश नारायण आदि उपस्थित रहे।   

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें