ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश चंदौलीशहीदों के सम्मान में मनया जाता है सशस्त्र झंडा दिवस

शहीदों के सम्मान में मनया जाता है सशस्त्र झंडा दिवस

जिलाधिकारी को प्रतीक झंडा लगाकर किया सम्मानित जिलाधिकारी को प्रतीक झंडा लगाकर किया सम्मानित जिलाधिकारी को प्रतीक झंडा लगाकर किया सम्मानित...

शहीदों के सम्मान में मनया जाता है सशस्त्र झंडा दिवस
हिन्दुस्तान टीम,चंदौलीFri, 08 Dec 2023 12:15 AM
ऐप पर पढ़ें

चंदौली। संवाददाता
जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास विभाग की ओर से गुरुवार को कलेक्ट्रेट में सशस्त्र झंडा दिवस मनाया गया। इस दौरान जिलाधिकारी निखिल टी फुंडे को जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास अधिकारी कर्नल हृदेश कुमार चौधरी ने प्रतीक झंडा लगाकर सम्मानित किया। वहीं डीएम ने निदेशालय से जारी सशस्त्र सेना झंडा दिवस स्मारिका का विमोचन किया।

उन्होंने सशस्त्र सेना झंडा दिवस के लिए जिले के सभी अधिकारियों, कर्मचारियों, गणमान्य व्यक्तियों, उद्योगपतियों और जनपदवासियों से अधिक से अधिक दान करने की अपील किया। डीएम ने कहा कि वर्ष 1949 से 7 दिसम्बर को पूरे देश में सशस्त्र सेना झंडा दिवस के रूप में मनाया जाता है। ताकि देश के सम्मान की रक्षा के लिए सीमाओं पर बहादुरी से लड़ाई लड़ने वाले शहीदों और वर्दी धारियों के सम्मान किया जा सके। कहा कि विजय हासिल करने के दौरान सशस्त्र बलों ने बहुमूल्य जीवन खोया है। साथ ही कुछ दिव्यांग होकर सेना से रिटायर हो रहे हैं। परिवार के मुखिया के निधन पर परिवार को जो सदमा लगता है। उसकी थाह पाना मुश्किल है। हमारे सैनिक जो दिव्यांग हैं। उन्हें देखभाल और पुनर्वास की आवश्यकता है। ताकि वह अपने परिवार पर बोझ न बनें। बल्कि सम्मान का जीवन व्यतीत कर सकें। इसलिए उन्हें भी हमारी देखभाल और समर्थन की जरूरत है। उन्होंने कहा कि झंडा दिवस हमारे दिव्यांग साथियों, विधवाओं और देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वालों के आश्रितों की देखभाल करने के दायित्व को दर्शाता है। इस दिन थल सेना, नौ सेना और वायु सेना के जवानों की ओर से दी गई सेवाओं को याद किया जाता है। हमारे देश के प्रत्येक नागरिक का सामूहिक कर्तव्य है कि वह वीर शहीदों और दिव्यांग सैनिकों के आश्रितों के पुनर्वास और कल्याण को सुनिश्चित करें। कहा कि सशस्त्र सेना झंडा दिवस का आयोजन देश के परमवीर, बलिदानी, त्यागी एवं शौर्य का परिचय देते हुए राष्ट्र को अपने त्याग और बलिदान से गौरवान्वित करने वाले शहीद सैनिकों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हैं।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें