ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश चंदौलीधान का कटोरा चंदौली अब काला चावल का निर्यातक भी कहलाएगा

धान का कटोरा चंदौली अब काला चावल का निर्यातक भी कहलाएगा

वह दिन दूर नहीं जब धान का कटोरा कहा जाने वाला चंदौली काला चावलका निर्यातक भी कहलाएगा। जिले के काला चावल की डिमांड तेजी से बढ़ने लगी है। गाजीपुर के सुखबीर एग्रो एनर्जी लिमिटेड कंपनी ने सोमवार को...

धान का कटोरा चंदौली अब काला चावल का निर्यातक भी कहलाएगा
हिन्दुस्तान टीम,चंदौलीTue, 23 Jun 2020 12:30 AM
ऐप पर पढ़ें

वह दिन दूर नहीं जब धान का कटोरा कहा जाने वाला चंदौली काला चावलका निर्यातक भी कहलाएगा। जिले के काला चावल की डिमांड तेजी से बढ़ने लगी है। गाजीपुर के सुखबीर एग्रो एनर्जी लिमिटेड कंपनी ने सोमवार को नवीन मंडी समिति चंदौली पर 80 मीट्रिक टन काला चावल की खरीद की। चावल की 85 रुपये प्रति किलो की दर से बिक्री की गई। मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने काला चावल से लोड ट्रकों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। क्रेता कंपनी ने धनराशि 68 लाख रुपये का चेक समिति के सदस्यों को प्रदान किया।

कमश्निर दीपक अग्रवाल ने कहा कि चंदौली धान के कटोरा के रूप में पहले से ही विख्यात है। अब देश व विदेश में काला चावल निर्यातक के रूप में अलग पहचान बनेगी। आगामी खरीफ वर्ष में काले चावल को आस्ट्रेलिया निर्यात किया जाएगा। कहा कि प्रधानमंत्री ने 2022 तक किसानों के आय को दोगुना करने का लक्ष्य बनाया है। जिले में 25 हेक्टेयर भूमि चिह्नित कर काला चावल की पैदावार की गई थी।

इस साल ढाई सौ हेक्टेयर में पैदावार कराई जाएगी। उन्होंने किसानों गुणवत्ता से समझौता नहीं करने की सलाह दी। इससे काला चावल का विदेशों में निर्यात कराया जा सके। कहा कि खरीफ सीजन में समुचित प्रशिक्षण लेकर किसान अधिक से अधिक काला धान की खेती करें। काला धान की उपज से अच्छा मूल्य मिलेगा। किसान आने वाले समय में खुद सीधे विक्रय करेंगे। कहीं भी बिचौलियों की भूमिका नहीं होगी। किसान काला चावल निर्यात के लिए एक सशक्त समिति बनाए। काला चावल की उचित पैकेजिंग की जाए। इसे अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भी उतारा जा सके।

उन्होंने किसानों से निर्यात की मांग के आधार पर अगले वित्तीय वर्ष में गुणवत्तापूर्ण धान और अधिक मूल्य पर क्रय किया जाएगा। डीएम नवनीत सिंह चहल ने कहा कि जिले में उत्पादित काला धान का सफलतापूर्वक विक्रय किया जा रहा है। आगे और मजबूती से काला धान की खेती कर धान की ब्रांडिंग की जरुरत है। कृषि विभाग की ओर से किसानों को समय समय पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। सीडीओ डॉ. एके श्रीवास्तव, उप कृषि निदेशक अमित जायसवाल व एपीडा के सीबी सिंह ने भी काला चावल के उत्पादकन व विक्रय के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर एसडीएम विजय नारायण सिंह, एसडीएम कुमार हर्ष, उपायुक्त उद्योग गौरव मिश्रा, सुखबीर एग्रो के प्रिंस गखर बॉबी समेत अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें