ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश बुलंदशहरपशुओं में नियमित टीकाकरण जरूरी : डॉ. सिंह

पशुओं में नियमित टीकाकरण जरूरी : डॉ. सिंह

क्षेत्र के गांव सालाबाद और रुंसी में पशुपालन विभाग के द्वारा शिविर का आयोजन किया गया। आयोजित शिविर में पशुपालकों को पशुओं में गलघोंटू, खुर पका,...

पशुओं में नियमित टीकाकरण जरूरी : डॉ. सिंह
हिन्दुस्तान टीम,बुलंदशहरTue, 14 May 2024 10:55 PM
ऐप पर पढ़ें

क्षेत्र के गांव सालाबाद और रुंसी में पशुपालन विभाग के द्वारा शिविर का आयोजन किया गया। आयोजित शिविर में पशुपालकों को पशुओं में गलघोंटू, खुर पका, बांझपन जैसी बीमारी से बचाब की जानकारी दी गई। शिविर में 32 पशुपालकों के 114 पशुओं की जांच की गई।

मंगलवार को कृषि विभाग एवं पशुपालन विभाग द्वारा बीमा परियोजना के माध्यम से शिविर का आयोजन हुआ। शिविर का शुभारंभ कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ के के सिंह व मुख्य पशुचिकित्साधिकारी डॉ अनिल कुमार शर्मा ने किया। कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ राजीव सिंह ने पशुपालकों को बताया पशुओं में गलघोंटू एक ऐसा रोग है जो किसानों को समझने का मौका नहीं देता है। एक से दो दिन में ही पशुओं की जान चली जाती है। गलघोटू अधिकतर बरसात के समय शुरू होता है। पशुओं को तेज बुखार, सांस लेने में कठिनाई, घर्र-घर्र की आवाज जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं। डॉ केके सिंह ने बताया पशुओं में नियमित टीकाकरण ही बचाव का सबसे सुरक्षित तरीका है मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो अमित वर्मा ने बताया कि किसानों में यह भ्रान्ति रहती है कि टीका लगवाने से पशुओं का दूध कम हो जाता है जबकि टीकाकरण पशुओं के लिए बीमारी से बचाब का सुरक्षा कवच प्रदान करता है। शिविर में पशुओं की अत्याधुनिक मशीनों से बाँझपन, कृमिनाशक एवं कुपोषण जैसी बीमारियों की जांच की गई साथ ही विटामिन और खनिज मिश्रण, एंटीबायोटिक, हॉर्मोन आदि दवाएं निशुल्क वितरित की गईं। शिविर में डॉ शशिभूषण सिंह,डॉ अमित वर्मा, डॉ प्रेम सागर मौर्या, डॉ आशुतोष त्रिपाठी, डॉ अरबिन्द सिंह, डॉ अजीत कुमार सिंह,डॉ सत्येंद्र सिंह, डॉ धीरेंद्र कुमार, डॉ विष्णु राय तथा डॉ आयुष पाल के साथ पशु पैरावेट मौजूद रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।