DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पुलिस भर्ती की परीक्षा को लेकर तैयारियां शुरू

जून माह में प्रस्तावित यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा को लेकर जिले में तैयारियां शुरू हो गई हैं। उत्तर प्रदेश पुलिस एवं भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने केंद्र बनाने के लिए जिला प्रशासन से रिपोर्ट मांगी है। परीक्षा कराने के लिए इस बार केवल सिटी में ही केंद्र बनाए जाएंगे। देहात क्षेत्रों में परीक्षा के लिए शासन कोई केंद्र नहीं बनाएगा।

डीआईओएस द्वारा जिले के 15 इंटर व डिग्री कॉलेजों का ब्यौरा प्रोन्नति बोर्ड को भेजा जा रहा है। बता दें कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा जून माह में सिपाही आरक्षी की लिखित परीक्षा प्रस्तावित है। हालांकि परीक्षा की तिथि को लेकर अभी परीक्षार्थी ऊहापोह की स्थिति में हैं।

परंतु कयास लगाए जा रहे हैं कि भर्ती बोर्ड परीक्षा को जून माह में ही कराएगा। जिले में परीक्षा कराने के लिए अब भर्ती बोर्ड ने जिला प्रशासन से अब कॉलेजों का का ब्यौरा मांगा है।

कार्यवाहक डीआईओएस डा. पूरन सिंह ने बताया कि भर्ती बोर्ड के नियमानुसार परीक्षा केवल सिटी में कराई जाएगी। इसके लिए 15 इंटर व डिग्री कॉलेजों का चयन कर उनका सत्यापन करा लिया गया है और भर्ती बोर्ड को इनकी रिपोर्ट भेजी जा रही है।

उन्होंने बताया कि जिले में कितने परीक्षार्थी परीक्षा देंगे और कौन-कौन से कॉलेजों को केंद्र बनाया जाएगा इसके लिए बोर्ड से सूचना प्राप्त होगी। एक डिग्री कॉलेज को केंद्र बनान के लिए अभी प्राचार्य द्वारा संस्तुति नहीं दी गई है। परीक्षा को लेकर फिलहाल विभाग द्वारा तैयारियां कराई जा रही हैं। बोर्ड में केंद्रों की सूची जाने के बाद ही आगे की स्थिति साफ हो सकेगी। जिले में परीक्षा कराना जिला प्रशासन के सामने भी एक चुनौती पूर्ण कार्य होगा।

देहात क्षेत्र किए गए परीक्षा से आउट

भर्ती बोर्ड जो इस बार आरक्षी पद के लिए लिखित परीक्षा करा रहा है इसके लिए देहात क्षेत्रों को बाहर कर दिया गया है। गत वर्षों जो जिले में सिपाही की लिखित परीक्षा कराई गई थी उसमें काफी केंद्र देहात क्षेत्रों में बनाए गए थे। किंतु इस बार सुरक्षा को देखते हुए देहात क्षेत्र के केंद्र बाहर कर दिए गए हैं। बुलंदशहर सिटी के ही कॉलेजों को परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा।

पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने शहरी क्षेत्र के इंटर व डिग्री कॉलेजों को केंद्र बनाने की सूची मांगी थी। शहरी क्षेत्र के जो कॉलेज हैं उनका सत्यापन करके भर्ती बोर्ड को रिपोर्ट भेज दी गई है। केंद्रों की घोषणा भर्ती बोर्ड से होगी। विभाग से जो सूची मांगी थी उसे भेज दिया गया है। परीक्षा को लेकर शासन से जो निर्देश मिलेंगे उनका पालन किया जाएगा।

-पूरन सिंह, कार्यवाहक डीआईओएस

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: Preparations for police recruitment exams begin