DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  बुलंदशहर  ›  पंचायत राज विभाग की एप से होगी विकास कार्यों की शिकायत
बुलंदशहर

पंचायत राज विभाग की एप से होगी विकास कार्यों की शिकायत

हिन्दुस्तान टीम,बुलंदशहरPublished By: Newswrap
Sat, 19 Jun 2021 04:10 AM
पंचायत राज विभाग की एप से होगी विकास कार्यों की शिकायत

बुलंदशहर। संवाददाता

ग्राम पंचायतों में होने वाले विकास कार्यों में धांधले बाजी शिकायत अब ग्रामीण पंचायती राज विभाग की एप पर ऑनलाइन हो सकेगी। शिकायत करने के लिए शासन से विभाग ने नई एप जारी की है। ग्राम प्रधान और ग्रामीण एप पर विभाग की योजनाओं के बारे में भी जानकारी ले सकेंगे। एप के माध्यम से शिकायतकर्ताओं की शिकायत का समय से निस्तारण होगा। पंचायत राज विभाग प्रशिक्षण के माध्यम से प्रधानों को एप के बारे में जानकारी देगा।

पंचायत राज विभाग द्वारा जिले में विकास कार्य कराए जाते हैं। केंद्र और राज्य सरकार के वित्त आयोग से करोड़ों रुपये की राशि ग्राम पंचायतों को दी जाती है। जिले की बात करें तो यहां 16 ब्लॉक में 946 ग्राम पंचायतों में विकास कार्य होने हें। पिछले वित्तीय वर्ष में विकास कार्यों में खूब धांधलेबाजी भी हुई प्रधानों के खिलाफ कार्रवाई की गई। मगर अब धांधलेबाजी की शिकायतों को लेकर पंचायत राज विभाग ने एक नया एप जारी कर दिया है। बताया गया कि ग्रामीण गांवों में चल रहे विकास कार्यों में धांधलेबाजी की शिकायत एप पर फोटो के साथ कर सकते हैं। इसमें चाहे शिकायत ग्राम प्रधान की हो या फिर किसी भी विभागीय अफसर की हो। शिकायत एप से सीधे शासन में पहुंचेगी और जांच के लिए निर्देश दिए जाएंगे। गांवों में विकास के लिए क्या-क्या योजनाएं विभाग द्वारा चलाई इनकी जानकारी भी ग्रामीण एप पर एक क्लिक के माध्यम से जान सकेंगे। डीपीआरओ ने बताया कि ब्लॉकों पर शिविर लगाकर एडीओ पंचायत, ग्राम सचिव व बीडीओ प्रधान व लोगों को एप का प्रशिक्षण देंगे।

------------

गांवों का भी मिलेगा रिकार्ड

पंचायत राज विभाग की नई एप पर जिले की सभी ग्राम पंचायतों का रिकार्ड मिलेगा। किस गांव में कितने शौचालय बनाए गए हैं और कितना विकास गांव में कराना है। साथ ही गांव को विकास के लिए कितनी राशि आवंटित की गई है। इसकी पूरी जानकारी एप पर मिलेगी।

-------------

शिकायत का निस्तारण होते ही मिलेगा मैसेज

शिकायत के साथ ग्रामीणों को एप पर अपना मोबाईल नंबर भी डालना होगा। एक सप्ताह के भीतर शिकायत का निस्तारण होने के बाद ग्रामीणों का इसका मैसेज भी मिलेगा। यदि शिकायत का निस्तारण नहीं होता है, तो इसके बारे में भी बताया जाएगा। उच्चाधिकारी शिकायतकर्ता को फोन करके इसका फीड बेक भी लेंगे।

-----------

कोट....

पंचायत राज विभाग की नई एप शुरू हो गई है। शिकायतकर्ता ऑनलाइन एप पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। शिकायत सीधी शासन में जाएगी और उसका जिला स्तर पर एक सप्ताह के भीतर निस्तारण कर दिया जाएगा। ब्लॉकों पर ग्रामीणों को जल्द एप का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

-नंदलाल, डीपीआरओ

संबंधित खबरें