ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बुलंदशहरयूजी में प्रवेश के लिए पांच को पहली मेरिट, छह से प्रवेश शुरू

यूजी में प्रवेश के लिए पांच को पहली मेरिट, छह से प्रवेश शुरू

यूजी में प्रवेश के लिए पांच को पहली मेरिट, छह से प्रवेश शुरू

यूजी में प्रवेश के लिए पांच को पहली मेरिट, छह से प्रवेश शुरू
हिन्दुस्तान टीम,बुलंदशहरFri, 25 Sep 2020 05:01 PM
ऐप पर पढ़ें

बुलंदशहर। संवाददाता

चौधरी चरण सिंह विवि से सम्बद्ध कॉलेजों में यूजी में प्रवेश विवि पांच अक्तूबर को पहली कटऑफ जारी कर देगा। कोविड-19 के कारण भीड़ को कम करने के लिए विवि एक मुख्य व दूसरी ओपन मेरिट जारी करेगा। यदि सीटें रिक्त रहती हैं, तो फिर विवि कॉलेजों को अपने स्तर से ओपन मेटिर बनाकर प्रवेश करने की अनुमति देगा। छह अक्तूबर से पहली कटऑफ के प्रवेश कॉलेजों में शुरू हो जाएंगे।

चौधरी चरण सिंह विवि मेरठ से सम्बद्ध कॉलेजों में नए सत्र 2020-21 के लिए बीए, बीएससी व बीकॉम में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होनी है। कोरोना के चलते इस बार प्रवेश प्रक्रिया करीब तीन माह की देरी से शुरू होगी। विवि ने छात्र-छात्राओं को 20 सितंबर तक बीए, बीएससी व बीकॉम में रजिस्ट्रेशन कराने का मौका दिया है। विवि के अनुसार इस बार केवल दो मेरिट स्नातक में जारी होंगी इसमें एक मुख्य तो दूसरी ओपन मेरिट आएगी। चार दिन तक पहली मेरिट के प्रवेश होंगे इसके बाद दूसरी मेरिट के प्रवेश कॉलेज एक सप्ताह तक करेंगे। सीटें खाली रहती हैं। बताया गया कि रजिस्ट्रेशन करने का छात्र-छात्राओं के पास अब अंतिम मौका है, इसके बाद विवि की वेबसाइट बंद हो जाएगी। साइबर कैफों पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए छात्र-छात्राएं पहुंच रहे हैं। कॉलेजों में भी प्रवेश के लिए बीए, बीएससी व बीकॉम के अलग-अलग काउंटर बनाए जाएंगे।

----

150 कॉलेजों में शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया

चौधरी चरण सिंह विवि की पहली कटऑफ आने के बाद जिले के 12 एडेड और 100 से अधिक प्राइवेट डिग्री कॉलेजों में बीए, बीएससी व बीकॉम और बीएसी एग्रीकल्चर की प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी। प्रवेश के लिए सबसे ज्यादा मारा-मारी एडेड और राजकीय कॉलेजों में होगी। सीटें भी इन कॉलेजों में कम हैं। बीएससी और बीकॉम की मेरिट काफी हाई रहने के चांस इस बार लग रहे हैं।

----

कोट ...

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 30 सितंबर को समाप्त होगी। विवि पहली कटऑफ पांच अक्तूबर को जारी करेगा। केवल दो मेरिट आएंगी। कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया को लेकर तैयारियां चल रही हैं। सीटों के सापेक्ष ही कॉलेजों में छात्रों के प्रवेश होंगे। -डा.अलका गुप्ता, प्राचार्य आईपी पीजी कॉलेज

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें