ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश बुलंदशहरगंगा सप्तमी पर गंगा तटों पर स्नान को उमड़े श्रद्धालु

गंगा सप्तमी पर गंगा तटों पर स्नान को उमड़े श्रद्धालु

गंगा सप्तमी पर नरौरा, राजघाट और रामघाट गंगा तीर्थ पर हजारों श्रद्धालुओं ने गंगा घाटों पर स्नान कर पुण्य लाभ अर्जित किया। स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने...

गंगा सप्तमी पर गंगा तटों पर स्नान को उमड़े श्रद्धालु
हिन्दुस्तान टीम,बुलंदशहरTue, 14 May 2024 11:00 PM
ऐप पर पढ़ें

गंगा सप्तमी पर नरौरा, राजघाट और रामघाट गंगा तीर्थ पर हजारों श्रद्धालुओं ने गंगा घाटों पर स्नान कर पुण्य लाभ अर्जित किया। स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने गंगा मां के जन्मोत्सव पर घाटों पर गंगा मां की आरती और दूध से अभिषेक किए गए। राजघाट में श्रद्धालुओं ने मां गंगा की शोभायात्रा निकाली।

राजघाट, रामघाट और नरौरा के गांधी घाट, बांसी घाट और नरवर घाट पर सुबह से ही आगरा, अलीगढ़, संभल, मुरादाबाद, मथुरा आदि जनपदों के हजारों श्रद्धालुओं पहुंचे। काफी श्रद्धालु सुबह में आए और स्नान के बाद गंगा तत्व का श्रद्धा भक्ति से पूजा अर्चना की।

शोभायात्रा में उमड़े गंगा भक्त

श्री भागीरथी सेवा ट्रस्ट और राजघाट के ग्रामीणों ने संयुक्त रूप से बैंडबाजे के साथ गंगा मां की शोभायात्रा निकाली। शोभायात्रा में गंगा मां के बंगला की झांकी के अलावा मां काली, श्री राम दरबार, शंकर जी, सीताराम बाबा, राधाकृष्ण आदि देवी देवताओं की झांकियां शामिल रहीं। नरोरा थाना प्रभारी हरवीर सिंह के नेतृत्व में पुलिस की चाकचौबंद व्यवस्था रही।

बनारस की तर्ज पर गंगा आरती

मां गंगा की स्तुति को रामघाट, नरौरा और राजघाट में सभी तत्वों पर गंगा आरती का आयोजन हुआ। राजघाट के लोकमन घाट और बांके बिहारी घाट पर महा आरतियां की गईं। छप्पन भोग लगाया गया। इसके अलावा रामघाट, नरौरा के नरवर, बांसी और गांधी घाटों पर विशेष आरती कार्यक्रम आयोजित कर गंगा जी का जन्मदिन मनाया।

राजघाट में गंगा जन्मोत्सव पर विशेष कार्यक्रम

श्री भागीरथी सेवा ट्रस्ट के सौजन्य से डा एल एन शर्मा के संयोजन में गंगा सप्तमी पर लोकमन घाट पर प्रातः काल में मां गंगा का पूजन, दूध अभिषेक व भंडारा हुआ। मां गंगा को पहरावनी पहनाई गई। वहीं, श्री गंगा सेवार्थ समिति और गंगाधाम गौशाला के संयुक्त तत्वावधान में भंडारा, सांयकाल में पूजन, गंगा लहरी, छप्पन भोग और आरती का आयोजन हुआ। बांके बिहारी घाट पर आरती और छप्पन भोग लगाया गया। राजघाट में डॉ एल एन शर्मा, ओमवीर सिंह, अनिल गोयल, लक्ष्मेंद्र तिवारी, रामकिशोर शर्मा, मनोज चौधरी, पुरुषोत्तम वार्ष्णेय, प्रमोद शर्मा, डा उमेश भारद्वाज, रजनी शर्मा, शालनी गुप्ता, सतवीर सिंह, पवन शर्मा आदि शामिल रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।