DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › बुलंदशहर › जिले में डेंगू की दस्तक, किशोरी मिली पॉजिटिव
बुलंदशहर

जिले में डेंगू की दस्तक, किशोरी मिली पॉजिटिव

हिन्दुस्तान टीम,बुलंदशहरPublished By: Newswrap
Wed, 15 Sep 2021 04:10 AM
जिले में डेंगू की दस्तक, किशोरी मिली पॉजिटिव

वायरल के प्रकोप के साथ जिले में डेंगू ने दस्तक दे दी है। सोमवार को एनएस-1 डेंगू किट जांच में धमैड़ा क्षेत्र निवासी एक किशोरी पॉजिटिव मिली है। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने डेंगू की पुष्टि के लिए सैंपल आईजीएम लैब मेरठ भेज दिया है। वहीं किशोरी को भी जिला अस्पताल से मेरठ रेफर कर दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक धमैड़ा क्षेत्र के गांव ढकौली निवासी एक किशोरी को बुखार आने पर जिला अस्पताल के मेडिकल वार्ड में भर्ती कराया गया था। यहां डॉक्टरों ने ब्लड जांच के साथ डेंगू की एनएस-1 किट से जांच की थी। जांच में पॉजिटिव मिलने पर अस्पताल प्रशासन की ओर से सीएमओ को अवगत कराया गया। अफसरों ने अस्पताल पहुंचकर किशोरी का सैंपल लेकर डेंगू की पुष्टि के लिए मेरठ भेजा। इसके साथ ही उपचार के लिए किशोरी को भी मेरठ रेफर कर दिया गया। जिले में डेंगू की दस्तक के बाद अफसरों में हड़कंप मच गया है।

- अब तक डेंगू की 149 जांच

मेरठ मंडल कमिश्नर ने वायरल के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए बुखार के हर मरीजों को डेंगू मानकर जांच करने के निर्देश दिए थे, लेकिन जिले में अभी तक सिर्फ 149 लोगों की डेंगू की जांच की गई है। जबकि बुखार के एक हजार से अधिक मरीज सामने आ चुके हैं।

- धमैड़ा क्षेत्र में लगाया शिविर

स्वास्थ्य विभाग के अफसरों का कहना है कि जैसे ही एनएस-1 पॉजिटिव होने की सूचना मिली। वैसे ही गांव में जांच के लिए तुरंत टीम भेजी गई। जहां शिविर लगाकर लोगों की जांच की गई। जांच में बुखार के मरीज सामने आए। जिन्हें दवा दी गई।

- घर-घर सर्वे में मिले बुखार के 208 मरीज

जिले में घर-घर चल रहे सर्वे अभियान के तहत मंगलवार को बुखार के 208 मरीज सामने आए हैं। अफसरों के मुताबिक 1416 टीमों ने 76881 घरों का सर्वे किया। जिसमें बुखार के यह मरीज सामने आए हैं। इन सभी को दवा देकर उपचार शुरु किया गया।

कोट--

एक किशोरी में एनएस-1 किट से डेंगू पॉजिटिव मिला है। अभी डेंगू संदिग्ध है, जिसका सैंपल लेकर मेरठ आईजीएम लैब भेज दिया है। जांच के बाद डेंगू की पूरी तरह पुष्टि हो सकेगी।

- डॉ. बीके श्रीवास्तव, जिला मलेरिया अधिकारी

संबंधित खबरें