DA Image
25 नवंबर, 2020|2:12|IST

अगली स्टोरी

गंगा पाठशाला से मोक्ष दायिनी की पवित्रता का संदेश देंगे बच्चे

default image

बुलंदशहर। हमारे संवाददाता

मोक्ष दायिनी को प्रदूषण से मुक्त कराने के लिए अब गंगा किनारे के बेसिक स्कूलों में पर्यावरण पाठशाला आयोजित होगी। गंगा में पल रहे जलीय जीवों के बारे में भी बच्चों को पढ़ाया जाएगा। पहले चरण में बेसिक शिक्षा विभाग गंगा किनारे के 50 स्कूलों में पर्यावरण पाठशाला शुरू कराएगा। इसमें वन विभाग के अफसर बच्चों को नमामि गंगा के बारे में जानकारी देंगे। गंगा को प्रदूषण मुक्त करने के लिए प्रत्येक दिन एक घंटा बच्चों की पाठशाला चलेगी।

गंगा को स्वच्छ रखने के लिए नमामि गंगे योजना के अंतर्गत गंगा का शुद्धिकरण किया जा रहा है। इसके लिए केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाई गई हैं। गंगा में कछुए, घड़ियाल और काफी जलीय जीवों को छोड़ा गया है। मगर अब गंगा की स्वच्छता के लिए गंगा किनारे के सभी बेसिक स्कूलों में मंत्रालय पर्यावरण पाठशाला आयोजित कराएगा।

इसमें गंगा किनारे के जो परिषदीय स्कूल हैं उनमें बच्चों को गंगा स्वच्छता के बारे में बताया जाएगा। गंगा में जलीय जीव गंगा को कैसे स्वच्छ कर रहे हैं और कौन-कौन से जीव मौजूद हैं इसके बारे में उन्हें जानकारी दी जाएगी। बीएसए ने बताया कि पहले चरण में गंगा किनारे के 50 प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों को चुना जाएगा। गंगा मैली न हो इसके लिए बच्चों को विभिन्न जानकारियां दी जाएंगी। स्कूल खुलने के बाद बीएसए द्वारा गंगा पाठशाला शुरू करा दी जाएगी। बीएसए ने बताया कि प्रत्येक दिन एक स्कूल को चुना जाएगा और उसमें कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके लिए सभी स्कूलों का चार्ट तैयार होगा।

---

गंगा चबूतरों पर होगी चौपाल

नमामि गंगे योजना के अंतर्गत जिला प्रशासन द्वारा गंगा किनारे के गांवों में गंगा चबूतरे बनाए हैं। इन चबूतरों पर बच्चे गंगा चौपाल लगाया करेंगे और दूसरे लोगों को गंगा की निर्मलता के बारे में जागरूक करेंगे। दीपावली के बाद स्कूल खुले तो प्रत्येक दिन स्कूलों में गंगा के नाम से पाठशाला आयोजित होगी।

---

कोट ...

नमामि गंगे योजना के अंतर्ग गंगा किनारे के सभी स्कूलों में पर्यावरण पाठशाला आयोजित कराई जाएगी। पहले चरण में 50 स्कूल चयनित होंगे बच्चों को गंगा की निर्मलता के बारे में बताया जाएगा। स्कूल खुलने के बाद इस पर तेजी से कार्य किया जाएगा।

अखंड प्रताप सिंह, बीएसए

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Children will give message of the sanctity of Moksha Daini from Ganga Pathshala