ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश बुलंदशहरटीबी की रैंकिंग में बुलंदशहर प्रदेश अव्वल

टीबी की रैंकिंग में बुलंदशहर प्रदेश अव्वल

टीबी मरीजों को बेहतर इलाज देने में बुलंदशहर पूरे प्रदेश में टाप पर रहा है। जिला क्षय रोग विभाग ने जनवरी से अप्रैल महीने में प्रदेश में मरीजों को...

टीबी की रैंकिंग में बुलंदशहर प्रदेश अव्वल
हिन्दुस्तान टीम,बुलंदशहरTue, 14 May 2024 10:55 PM
ऐप पर पढ़ें

टीबी मरीजों को बेहतर इलाज देने में बुलंदशहर पूरे प्रदेश में टाप पर रहा है। जिला क्षय रोग विभाग ने जनवरी से अप्रैल महीने में प्रदेश में मरीजों को सेवा देने पर पहली रैंक प्राप्त की हैं। अब अफसर आगे भी इसी रैंक को बरकरार रखने की बात कह रहे हैं।

शासन से जिला क्षय रोग विभाग को हर साल टीबी रोग को जड़ से खत्म करने, उपचारधीन मरीजों को बेहतर इलाज देने, पोषण किट वितरण आदि को लेकर लक्ष्य दिया जाता है। मार्च महीने में बुलंदशहर प्रदेश में आठवें नंबर पर रहा। अप्रैल माह में विभाग ने एक साल के मिले लक्ष्य को सरकारी में 30 व निजी अस्पतालों में 32 प्रतिशत पूरा कर चुके हैं। वहीं, अब तक चार माह में मिले लक्ष्य में 94 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने, एचआईवी जांच कराने का लक्ष्य 98 प्रतिशत पूरा करने, पॉजिटिव मरीजों की एमडीआर जांच 86 प्रतिशत करा चुके हैं। अब तक 91 प्रतिशत मरीज ठीक हो चुके है तो पोषण योजना के तहत 33 प्रतिशत को पेंमेट भी जारी कर दिया है। साथ ही 93 प्रतिशत एमडीआर मरीजों का इलाज शुरु करने व टीबी मरीजों के संपर्क में आने वाले 98 प्रतिशत को दवा का वितरण किया जा चुका है। जिसमें बुलंदशहर का कुल स्कोर 88 रिकॉर्ड हुआ। जो प्रदेश के सभी जिलों से सबसे ज्यादा है। जिसको लेकर बुलंदशहर को पहली रैंक जारी हुई हैं।

कोट--

शासन से टीबी मरीजों को सेवा देने की रैंकिंग जारी हुई है। प्रदेश में बुलंदशहर को पहला स्थान मिला है। आगे भी इसी आधार पर काम किया जाएगा। जिससे यह रैंकिंग बरकरार रहे।

- डॉ. हेमंत रस्तोगी, जिला क्षय रोग अधिकारी

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें