ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बुलंदशहरपरिषदीय स्कूलों के छात्रों की उपस्थिति तलब, शासन में जाएगी रिपोर्ट

परिषदीय स्कूलों के छात्रों की उपस्थिति तलब, शासन में जाएगी रिपोर्ट

बीएसए ने खंड शिक्षा अधिकारियों से ब्लॉकवार मांगी बच्चों की सूची -बीएसए ने खंड शिक्षा अधिकारियों से ब्लॉकवार मांगी बच्चों की सूची -बीएसए ने खंड...

परिषदीय स्कूलों के छात्रों की उपस्थिति तलब, शासन में जाएगी रिपोर्ट
हिन्दुस्तान टीम,बुलंदशहरMon, 20 Sep 2021 03:50 AM
ऐप पर पढ़ें

जिले के परिषदीय स्कूलों में शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्र-छात्राओं की सूची शासन में तलब हो गई है। विभाग ने परिषदीय स्कूलों में कितने बच्चों के नए प्रवेश कराए हैं तथा पहले कितने छात्र-छात्राएं पढ़ रहे थे। बीएसए को ब्लॉकवार एक सप्ताह के भीतर इसका ब्यौरा देना होगा। आदेश मिलने के बाद विभाग स्कूलों से बच्चों की संख्या जुटाने में लग गया है। बीईओ से तत्काल उपस्थित और अनुपस्थित रहने वाले बच्चों की सूची मांगी है।

बेसिक शिक्षा विभाग क प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में बच्चों की संख्या बढ़ाने के लिए शासन पूरी तरह से लगा हुआ है। शासन स्तर से शुरू हुए शारदा यानि हर दिन स्कूल आए अभियान के अंतर्गत जिले के परिषदीय स्कूलों में पांच हजार से अधिक बच्चों के प्रवेश कराए हैं, और अभी यह प्रकि्या जारी है। कुछ स्कूलों में बच्चों की संख्या बढ़ाने में शिक्षक नाकाम रहे हैं। शासन ने अब जिले के सभी बेसिक स्कूलों में शिक्षा ग्रहण बच्चों की संख्या उपलब्ध कराने के आदेश दिए हैं। बेसिक शिक्षा निदेशक द्वारा भेजे गए आदेश में कहा गया कि प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में नए सत्र में शिक्षकों ने कितने नामांकन किए हैं तथा कितने बच्चे स्कूलों में मौजूदा समय में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

इसके अलावा प्रवेश के लिए स्कूलों में जो लक्ष्य दिया गया है उसके सापेक्ष कितने प्रवेश कराए गए हैं। शिक्षकों के समायोजन से भी इस आदेश को जोड़ा जा रहा है। बताया गया कि बेसिक निदेशक अपने स्तर से स्कूलों में बच्चों के प्रवेश की समीक्षा करेंगे। जिन स्कूलों में शिक्षक बच्चों के प्रवेश नहीं करा सके हैं। ऐसे स्कूलों के शिक्षकों के साथ-साथ संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी पर भी कार्रवाई की तलवार लटक सकती है।

जिले के सभी परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या शासन में भेजी जाएगी। खंड शिक्षा अधिकारियों को आदेश देकर बच्चों की सूची मांगी गई है। बेसिक शिक्षा निदेश के स्तर पर छात्र-छात्राओं की संख्या की समीक्षा होगी।

-अखंड प्रताप सिंह, बीएसए

--- सिराज सैफी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें