DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › बुलंदशहर › विधानसभा चुनाव : 1200 मतदाताओं का होगा एक पोलिंग बूथ
बुलंदशहर

विधानसभा चुनाव : 1200 मतदाताओं का होगा एक पोलिंग बूथ

हिन्दुस्तान टीम,बुलंदशहरPublished By: Newswrap
Tue, 03 Aug 2021 05:00 PM
विधानसभा चुनाव : 1200 मतदाताओं का होगा एक पोलिंग बूथ

निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश में वर्ष 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं। कोरोना संक्रमण को देखते हुए आयोग ने इस बार अधिकतम 12 सौ मतदाताओं का एक बूथ बनाए जाने के निर्देश जारी की हैं।

विधानसभा चुनावों को लेकर आयोग ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। 30 सितंबर तक पोलिंग बूथ व पोलिंग सेंटर बनाने के निर्देश आयोग ने जारी किए हैं।

इसके बाद मतदाता सूची में नाम जोड़ने व काटने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। एक पोलिंग सेंटर पर यदि ज्यादा बूथ हैं तो उन्हें भी दूसरे स्थानों पर शिफ्ट किया जाएगा।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए चुनाव आयोग की कोशिश है कि किसी भी पोलिंग सेंटर पर बहुत अधिक बूथ न बनाए जाएं। इससे पोलिंग सेंटर की संख्या भी बढ़ जाएगी।

आयोग नए पोलिंग बूथ व पोलिंग सेंटर बनाने में इस बात का भी ध्यान रखेगा कि मतदाताओं को वोट देने के लिए दो किलोमीटर से अधिक दूर न जाना पड़े। बताते चलें कि उत्तर प्रदेश विधानसभा की पहली बैठक 15 मई 2017 को हुई थी, इसलिए इसका कार्यकाल 14 मई 2022 तक है।

इस बार प्रति पोलिंग बूथ अधिकतम 1200 वोटर ही मतदान कर सकेंगे। पहले यह मानक 1500 वोटर प्रति पोलिंग बूथ का था। मगर कोरोना संक्रमण को देखते हुए हाल ही में हुए बिहार और पश्चिम बंगाल विधानसभा के चुनाव में 1200 वोटर प्रति पोलिंग बूथ का मानक तय कर चुनाव करवाए गए थे। इसी तर्ज पर इस बार यूपी के विधानसभा चुनाव में भी 1200 वोटर प्रति पोलिंग बूथ का मानक ही तय किया गया है।

लगभग 132 बूथों की संख्या बढ़ेगी

बुलंदशहर। आयोग के इस निर्देश के बाद पोलिंग बूथों की संख्या में इजाफा होगा। जनपद की बात करें तो लगभग 132 पोलिंग बूथ बढ़ेंगे। साथ ही ईवीएम की संख्या बढ़ेगी। इसके अलावा पोलिंग स्टाफ, वाहन, आदि की तादाद भी बढ़ेगी। मतदान केन्द्र पर कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कोविड-19 के प्रोटोकाल के तहत सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।

आयोग की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार इस बार 12 सौ का एक पोलिंग बूथ होगा, जिसकी तैयारियां चल रही हैं।

-रामकुमार अत्री, सहायक निर्वाचन अधिकारी

संबंधित खबरें