ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बुलंदशहरगुमराह कर 400 किसानों ने ली सम्मान निधि, रिकवरी के नोटिस

गुमराह कर 400 किसानों ने ली सम्मान निधि, रिकवरी के नोटिस

गुमराह कर 400 किसानों ने ली सम्मान निधि, रिकवरी के नोटिस

गुमराह कर 400 किसानों ने ली सम्मान निधि, रिकवरी के नोटिस
हिन्दुस्तान टीम,बुलंदशहरTue, 22 Sep 2020 07:02 PM
ऐप पर पढ़ें

बुलंदशहर। संवाददाता

किसान सम्मान निधि लेने में भी जिले के कुछ किसानों ने बड़ी हेरा-फेरी की है। पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद गलत भूमि दिखा दी और किसान सम्मान निधि का लाभ ले लिया। जांच होने के बाद ऐसे 400 किसान निकलकर सामने आए हैं। जिला उप कृषि निदेशक ने मामले को गंभीरता से लेते हुए उक्त किसानों को रिकवरी के नोटिस जारी कर दिए हैं। विभाग द्वारा अभी और ऐसे किसानों को चिन्हित किया जा रहा है। रिकवरी न होने पर किसानों पर कार्रवाई भी हो सकती है।

केंद्र सरकार द्वारा किसानों को किसान सम्मान निधि के रूप में छह हजार रुपये दिए जाने हैं। इसमें दो-दो हजार रुपये की किस्तों में यह राशि किसानों के खातों में डाली जानी है। जिले की बात करें तो करीब 2.50 लाख से अधिक किसानों को किसान सम्मान निधि का लाभ दिया जा रहा है। मगर इसमें कुछ किसान ऐसे हैं, जिन्होंने गलत तरीके से किसान सम्मान निधि ली और विभाग को गुमरा किया है। डीडी ने बताया कि इनमें कुछ किसान परिवार ऐसे हैं जो संवैधानिक पदों पर तैनात हैं और उनके द्वारा गलत तरीके से सम्मान निधि का लाभ लिया है। मामले को गंभीरता से लेते हुए उपकृषि निदेशक आरपी चौधरी ने अब उक्त किसानों को रिकवरी के नोटिस जारी किए हैं। विभाग की मानें तो कई-कई किस्त ये किसान ले चुके हैं। रजिस्ट्रेशन तो कोई भी किसान कर सकता है, मगर इन किसानों विभाग को गुमराह करते हुए अपनी जमीन कम दिखाई और किसान सम्मान निधि का लाभ लिया। विभागीय अफसर जल्द किसानों से रिकवरी करने की बात कह रहे हैं।

----

कोट ...

400 किसानों ने गलत तरीके से किसान सम्मान निधि का लाभ लिया है। उक्त किसानों को नोटिस जारी कर दिए हैं। किसानों से रिकवरी होगी और यदि वह विभाग में रिकवरी नहीं करते हैं फिर आगे की कार्रवाई होगी। संबंधित ब्लॉक के एडीओ को निर्देश दे दिए हैं। -आरपी चौधरी, उपकृषि निदेशक

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें