ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बिजनौरयोग से मानसिक और शारीरिक रोगों का निदान सम्भव::::श्रीकांत शर्मा

योग से मानसिक और शारीरिक रोगों का निदान सम्भव::::श्रीकांत शर्मा

नेहरू स्टेडियम में 6 बजे से 8 बजे तक 5वें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून के अवसर पर वृहद स्तर पर योगा कार्यक्रम का आयोजन किया...

योग से मानसिक और शारीरिक रोगों का निदान सम्भव::::श्रीकांत शर्मा
हिन्दुस्तान टीम,बिजनौरFri, 21 Jun 2019 10:01 PM
ऐप पर पढ़ें

नेहरू स्टेडियम में 6 बजे से 8 बजे तक 5वें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून के अवसर पर वृहद स्तर पर योगा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसका शुभारम्भ ऊर्जा मंत्री और प्रभारी मंत्री जिला बिजनौर श्रीकांत शर्मा ने गुब्बारे उड़ाकर किया। नेहरू स्टेडियम में ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि योग दिवस के अवसर पर कहा कि योग एक प्राचीन वैदिक धर्म की पद्वति है।

इसके द्वारा मनुष्य विभिन्न प्रकार के मानसिक एवं शारीरिक रोगों का निदान सम्भव होता है और नियमित योग करने वाला व्यक्ति स्वस्थ एवं प्रसन्नचित मुद्रा में रहता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के विशेष प्रयासों से अंर्तराष्ट्रीय स्तर योग के महत्व को स्वीकार किया गया है। उन्होंने कहा कि आज के दिन विश्व के 190 से अधिक देशों में योग दिवस का आयोजन किया जा रहा है। जो योगा के महत्व और उसकी लोकप्रियता को प्रमाणित करने के लिए पर्याप्त है। उन्होंने सभी जनसामान्य का आह्वान किया कि अपने जीवन को स्वस्थ एवं निरोग बनाए रखने के लिए नियमित रूप से योगासन करें ताकि स्वस्थ भारत का निर्माण संभव हो सके। जिलाधिकारी सुजीत कुमार ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार नेहरू स्टेडियम में पूरे अनुशासन और सुव्यवस्थित रूप से ऊर्जा मंत्री की अगुवाई में भव्य कार्यक्रम का आयोजन सम्पन्न हुआ। जिसमें 6 हजार से भी अधिक महिलाए पुरूष एवं बच्चों ने पूरे उत्साह के साथ भाग लिया और योग गुरुओं के निर्देशन में योगाभ्यास किया। इस अवसर पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया था तथा कार्यक्रम स्थल पर चिकित्सा टीम के साथ एम्बुलेंस भी मौजूद थीं। इसके अलावा योग प्रतिभागियों के लिए नगर पालिका द्वारा 100 से अधिक पेयजल के कैम्पर चार पानी के टैंकर तथा महिला एवं पुरुष चल शौचालयों की व्यवस्था भी की गयी थी। उन्होंने बताया इस अवसर पर प्रतिभागियों को बिस्कुट और केले का वितरण किया गया। उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय के साथ ही सभी तहसील एवं ब्लॉक मुख्यालयों तथा सभी शिक्षण संस्थाओं में भी 21 जून अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रात: 6 बजे से योग कार्यक्रम आयोजित किये गए, जिनमें भारी संख्या में स्थानीय लोगों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम के अंत में जिलाधिकारी की ओर से ऊर्जा मंत्री तथा विधायकों को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के सफल आयोजन में जिला प्रशासन के अलावा क्रीड़ा भारती संस्था के अध्यक्ष योगेन्द्र पाल सिंह योगी सचिव जवेन्द्र सिंह, देशराज सिंह, अरविन्द्र अहलवाल, सयद जिया हैदर सहित अन्य स्वयंसेवी संस्थाओं का सराहनीय योगदान रहा। इस अवसर पर सदर विधायक सुचि चौधरी, विधायक अशोक राणा, विधायक ओम कुमार, जिला पंचायत अध्यक्ष साकेन्द्र प्रताप सिंह, जिलाधिकारी सुजीत कुमार, मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण मिश्र, पुलिस अधीक्षक संजीव त्यागी, अपर जिलाधिकारी अवधेश कुमार मिश्र, एडीएम प्रशासन विनोद कुमार गौड़,बीएसए महेशचन्द्र, डीएफओ एम सेम्मारन, डीसीओ यशपाल सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।::::::::::क्रीड़ा भारती ने धूमधाम से मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवसजिला प्रशासन क्रीड़ा भारती व आयुष विभाग के संयुक्त तत्वावधान में संयुक्त रूप से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का आयोजन नेहरू स्टेडियम बिजनौर में किया गया। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का संचालन क्रीड़ा भारती के योगेंद्र पाल सिंह योगी द्वारा किया गया। प्रशान्त महर्षि द्वारा योगाभ्यास कराया गया। कार्यक्रम को सुव्यवस्थित चलाने एवं योग क्रियाओं को सही रूप से योग कर सके उनकी सहायता के लिए क्रीड़ा भारती द्वारा 100 स्वयं सेवकों की व्यवस्था की गई थी। क्रीड़ा भारती के 20 योग प्रशिक्षकों ने योग कराया। कार्यक्रम में गायत्री परिवार की शारदा चौधरी गोबिंदा मोर्निंग क्लब के राकेश शर्मा आदि ने भी अपने सहयोगियों के साथ योगाभ्यास में प्रतिभाग किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें