ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बिजनौरहाथ तंग हुआ तो अंग्रेजी छोड़ देशी शराब अधिक पीने लगे शौकीन

हाथ तंग हुआ तो अंग्रेजी छोड़ देशी शराब अधिक पीने लगे शौकीन

संक्रमण काल में तमाम लोगों की आमदनी कम हुई है। जिसका सीधा असर खर्च पर भी पड़ा। शराब के शौकीन भी इससे अछूते नहीं रहे। शराब के शौकीनों के हाथ तंग हुए...

हाथ तंग हुआ तो अंग्रेजी छोड़ देशी शराब अधिक पीने लगे शौकीन
हिन्दुस्तान टीम,बिजनौरFri, 06 Nov 2020 10:18 PM
ऐप पर पढ़ें

संक्रमण काल में तमाम लोगों की आमदनी कम हुई है। जिसका सीधा असर खर्च पर भी पड़ा। शराब के शौकीन भी इससे अछूते नहीं रहे। शराब के शौकीनों के हाथ तंग हुए तो ब्रांड बदल ली लेकिन आदत नहीं छोड़ पाए। दरअसल अंग्रेजी शराब पीने वाले आमदनी कम होने पर देसी शराब पीने लगे हैं। गत मई माह से अब तक की बात की जाए तो अंग्रेजी की बिक्री में 24 फीसदी व देशी शराब में पांच फीसदी की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है।

देशभर में 23 मार्च से लॉकडाउन लागू हो गया था। जिसमें शराब की दुकानें भी बंद हो गई। अप्रैल में पूरा महीना शराब की दुकानें बंद रही। मई के महीने में सरकार ने तमाम कारणों से शराब की दुकानों को खोल दिया। लेकिन इस लॉकडाउन के बाद जो शराब की दुकानें खुली तो बिक्री की तस्वीर ही बदल गई। अचानक अंग्रेजी शराब की बिक्री में गिरावट आने लगी अक्टूबर तक यह गिरावट बदस्तूर जारी रही। मई से लेकर अक्टूबर तक शराब बिक्री के आंकड़े इकट्ठा किए गए तो चौंकाने वाले थे। साल 2020 के मुकाबले इस बार अंग्रेजी शराब की बिक्री में 24 प्रतिशत की गिरावट आ चुकी थी जबकि देशी दारू की बिक्री में बढ़ोतरी दर्ज की गई।

सूत्रों की माने तो लॉक डाउन के बाद से तमाम लोगों के रोजगार बंद हुए हैं काफी लोगों की आमदनी घटी है। जिसका असर शराब पर भी पड़ना तय था। उधर अंग्रेजी दारू देसी के मुकाबले दुगने रेट में मिलती है। यह भी एक कारण हो सकता है कि शराब के खर्च को आधा करने के लिए लोगों ने देसी शराब पीना शुरू कर दिया। खैर जो भी हो लेकिन देसी शराब की बिक्री में उछाल आया और अंग्रेजी के पीने वाले कम हो गए। उधर आबकारी विभाग का मानना है कि अंग्रेजी के दाम 10 से 20% तक बढ़ाए गए थे यह भी बिक्री में गिरावट का एक कारण हो सकता है।

ब्रांड ब्रिकी 2019 बिक्री 2020 ब्रिकी में गिरावट

अंग्रेजी 2231323 बोतल 1609669 24 प्रतिशत गिरावट

देसी 5226378 5536509 5 प्रतिशत की बढ़ात्तरी

बीयर 4544477 केन 2700400 40 प्रतिशत गिरावट

बीयर की बिक्री में 40 फीसदी की गिरावट

अप्रैल से लेकर अक्टूबर तक का मौसम बियर पीने के लिहाज से शौकीन बेहतर मानते हैं गर्मियों में ठंडी से ठंडी बीयर पीना लोग अच्छा समझते हैं। इस बार यह 6 महीने बीयर की बिक्री बढ़ाने के बजाय घटा गए। साल 2020 में मई से लेकर अक्टूबर तक जितनी भी अभी की थी इस साल उसमें 40 प्रतिशत की गिरावट आई है। पिछले साल 6 महीनों में 45 लाख 44 हजार 477 कैन बियर बिकी थी जबकि इस बार केवल 27 लाख 4 हजार के नहीं जिले भर में बिक सकी। यानी इस साल केवल 27 करोड़ 400000 की बियर जिले की अलग-अलग दुकानों मॉडल शॉप और बार में हो सकी है पिछले साल यह आंकड़ा 45 करोड़ को पार कर गया था।

- पिछले साल के मुकाबले इस साल मई से लेकर अक्टूबर तक अंग्रेजी शराब में 24 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। बीयर की बिक्री 40 फ़ीसदी तक कम हुई। हालांकि देसी शराब की बिक्री में पिछले साल के मुकाबले इस बार बढ़ोतरी देखी गई है।

- राजेंद्र सिंह, जिला आबकारी अधिकारी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें