ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बिजनौरमानव-वन्यजीव संघर्ष की घटनाओं के संबंध में ग्रामीणों को किया जागरूक

मानव-वन्यजीव संघर्ष की घटनाओं के संबंध में ग्रामीणों को किया जागरूक

ढेला की घटना के बाद मानव- वन्यजीव संघर्ष की घटनाओं की रोकथाम के मद्देनजर बैठक आयोजित करके ग्रामीणों को जागरूकता किया...

मानव-वन्यजीव संघर्ष की घटनाओं के संबंध में ग्रामीणों को किया जागरूक
हिन्दुस्तान टीम,बिजनौरThu, 07 Dec 2023 10:40 PM
ऐप पर पढ़ें

ढेला की घटना के बाद मानव- वन्यजीव संघर्ष की घटनाओं की रोकथाम के मद्देनजर बैठक आयोजित करके ग्रामीणों को जागरूकता किया गया।

बुधवार को आला अधिकारियों के निर्देश पर सर्पदुली रेंज के तहत गर्जिया चौकी वन परिसर में ग्रामीणों के साथ वनाधिकारियों द्वारा बैठक आयोजित की गई। बैठक में ढिकुली, सुन्दरखाल तथा गर्जिया के ग्रामीणों ने शिरकत की। बैठक को सम्बोधित करते हुए वक्ताओं ने लगातार बढ़ रही मानव- वन्यजीव संघर्ष की घटनाओं को लेकर गहरी चिंता व्यक्त की। घटनाओं की रोकथाम के लिए ग्रामीणों से चारापत्ती तथा लकड़ी अथवा जलौनी लकड़ी लेने जंगल जाने वाली महिलाओं को समूह बनाकर तथा सूर्योदय से पहले बाहर निकालने सहित देरशाम वनों में जाने से बचने की हिदायत दी गई। इसके अलावा कहा कि घरों के आसपास सफाई पर विशेष ध्यान दें तथा कूड़ा-कचरा न फेंके। घरों के आसपास प्रकाश की समुचित व्यवस्था रखें। खुले में शौच के लिए वन क्षेत्र में न जाने का आवाहन किया गया। आपात स्थिति अथवा आबादी के पास वन्यजीवों की मौजूदगी सम्बंधी जानकारी से वनकर्मियों को तत्काल अवगत कराए जाने की जरूरत पर बल दिया गया। वक्ताओं ने रात के समय पालतू मवेशियों को खुले में न छोडे तथा सूर्योदय से पहले मॉर्निंग और सूर्यास्त के बाद इवनिंग वॉक पर न जाने की हिदायत दी। बैठक के दौरान ग्रामीणों से बच्चों को वन क्षेत्र की ओर जाने से रोकने का आग्रह किया गया। सर्पदुली के रेंजर बिन्दरपाल ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि

वन विभाग लोगों की सुरक्षा तथा सहयोग के लिए सदैव तत्पर है। बैठक में उपस्थित ग्रामीणों द्वारा वन विभाग को पूर्ण सहयोग देने का आश्वासन दिया गया। बैठक को पृथ्वी सिंह, चन्दन राम, राजेन्द्र जिम्वाल, एजी अंसारी, संजय जिम्वाल तथा आशाराम ने संबोधित किया।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें