ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बिजनौरअमानगढ़ में बढ़ रहा बाघों का कुनबा

अमानगढ़ में बढ़ रहा बाघों का कुनबा

-दिसम्बर में कराई थी बाघों की गणना, चली थी करीब 45 दिन बढ़ने से वन विभाग के अफसरांें में खुशी -डीएफओ का कहना बढ़ने से वन विभाग के अफसरांें में खुशी -डीएफओ का कहना बढ़ने से वन विभाग के अफसरांें में...

अमानगढ़ में बढ़ रहा बाघों का कुनबा
हिन्दुस्तान टीम,बिजनौरSat, 26 Sep 2020 10:30 PM
ऐप पर पढ़ें

-दिसम्बर में कराई थी बाघों की गणना, चली थी करीब 45 दिन

- अमानगढ़ में बाघों की गणना के लिए लगाए गए थे करीब 90 टैªप कैमरे

- बाघों की संख्या बढ़ने से वन विभाग के अफसरांें में खुशी

-डीएफओ का कहना 24 बाघ आ चुके है सामने जबकि पिछले साल अमानगढ़ में थे 22 बाघ

- मार्च में अमानगढ़ में मर चुके हैं दो बाघ

फोटो--

बिजनौर। संवाददाता

अमानगढ़ में बाघों का कुनबा बढ़ रहा है। बीते दिसम्बर माह में चली बाघों की गणना में पिछले साल की अपेक्षा दो बाघ ज्यादा मिले हैं। वन विभाग के अफसर इसे अच्छा संकेत मान रहे हैं। डीएफओ एम सेम्मारन के मुताबिक पिछले साल 22 बाघ थे जो बढ़कर 24 हो गए हैं।

पिछले वर्ष बाघों की गणना कराई गई थी तो अमानगढ़ में 22 बाघ सामने आए थे। अमानगढ़ में 22 बाघ होने से वन विभाग के अफसरों में खुशी का ठिकाना नहीं था। एक बार फिर अमानगढ़ में बाघों का कुनबा बढ़ा है। ऐसा माना जा रहा है कि अब धीरे धीरे अमानगढ़ में बाघों की संख्या में इजाफा होगा। अमानगढ़ में लोग दूर दूर से घुमने आते हैं। अमानगढ़ में बाघों के अलावा अन्य वन्य जीव भी है। काफी लोग अमानगढ़ में बाघ देखने के इरादे से जाते हैं।

अमानगढ़ में लगाए गए थे 90 टैªप कैमरे बीते दिसम्बर में अमानगढ़ में बाघों की गणना करने के लिए 90 टैªप कैमरे लगाए गए थे। 45 दिन बाघों की गणना कराई गई। अमानगढ़ में बाघों की संख्या 22 से बढ़कर 24 हो गई है।

मार्च में अमानगढ़ में मर चुके हैं दो बाघ

डीएफओ एम सेम्मारन ने बताया कि मार्च में अमानगढ़ में एक नर और एक मादा बाघ की मौत हो गई थी। जांच में सामने आया था कि एक बाघ को हाथी ने मार दिया था तो दो बाघों की लड़ाई में एक की मौत हो गई थी। यह दो बाघ की मौत ना होती तो यह आंकड़ा 26 पर पहुंच जाता।

शिकारियों पर रखी जाती है नजर, लगातार की जाती है पेट्रोलिंग

अमानगढ़ में वन विभाग की टीम लगातार शिकारियों पर नजर रखती है और पेट्रोलिंग होती है। साथ साथ बाघों पर भी नजर रखी जाती है।

अमानगढ़ में हो चुकी है वॉयरलैस की सुविधा

अमानगढ़ में मोबाइल सिग्नल ठप हो जाते थे। वन विभाग के कर्मचारी विभागीय अफसरों को समय पर जानकारी नहीं दे पाते थे लेकिन अब वॉयरलैस की सुविधा होने से अमानगढ़ की सूचना तत्काल अफसरों तक पहुंच जाती है।

कोट

अमानगढ़ में बाघों की गणना दिसम्बर माह में कराई गई थी। अमानगढ़ में 90 ट्रैप कैमरे लगाए गए थे। बाघों की संख्या में इजाफा हुआ है। पिछले साल 22 बाघ थे और अब बढ़कर 24 हो गए हैं। उम्मीद है कि अब अमानगढ़ में बाघों की संख्या में और भी इजाफा होगा।

-- एम सेम्मारन, डीएफओ बिजनौर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें