ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बिजनौरसमारोह में गन्ना किसानों को सम्मानित किया

समारोह में गन्ना किसानों को सम्मानित किया

बरकतपुर उत्तम शुगर मिल में किसान गोष्ठी और सम्मान समारोह आयोजितबरकतपुर उत्तम शुगर मिल में किसान गोष्ठी और सम्मान समारोह आयोजित - 0238 गन्ने के जन्मदाता डॉक्टर बख्शी ने की शिरकत - किसानों को दी गई ...

समारोह में गन्ना किसानों को सम्मानित किया
हिन्दुस्तान टीम,बिजनौरThu, 13 Feb 2020 09:41 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तम शुगर मिल बरकतपुर में आयोजित कृषक गोष्ठी और सम्मान समारोह में गन्ना किसानों को सम्मानित किया। इस दौरान 0 238 गन्ने की प्रजाति के जन्मदाता डॉ बख्शीराम को भी सम्मानित किया। बख्शीराम ने किसानों को गन्ने से संबंधित अनेक महत्वपूर्ण जानकारियां दी।

गुरुवार को उत्तम शुगर मिल बरकतपुर के कृषि फार्म पर विशाल किसान गोष्ठी और सम्मान समारोह का आयोजन किया। इसमें 0 238 गन्ने के जन्मदाता डॉ बख्शी राम किसानों को गन्ने की पैदावार बढ़ाने, गन्ने को रोग मुक्त रखने सहित अनेक महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराईं। मिल प्रबंधन की ओर से इस मौके पर 2018-19 मे उत्तर प्रदेश में सबसे अच्छा गन्ना पैदा करने वाले अलीपुर नंगला निवासी सुभाष सिंह, जिले में सबसे अच्छा गन्ना पैदा करने वाले प्रदीप गठोला, फोर बाई फोर की आधुनिक तकनीक में सबसे अच्छा गन्ना पैदा करने वाले तिसोतरा निवासी कुलबीर सिंह, चमरोला निवासी सत्यपाल सिंह, बरकतपुर निवासी सुशील कुमार, बेहेडा निवासी साधु सिंह, शाहजहांपुर जशरथ निवासी विपुल कुमार और चंदोक निवासी वीरपाल सिंह तथा साफ-सुथरा गन्ना लेकर मिल पर पहुंचने वाले चमरोला निवासी योगेंद्र सिंह, शहवाजपुर निवासी विभोर कुमार को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। इस दौरान उप गन्ना आयुक्त अमर सिंह, मिल के एमडी राजकुमार अदलखा, वाइस एमडी जय अदलखा, मिल उपाध्यक्ष नरपत सिंह, निदेशक डॉक्टर मोरे, वैज्ञानिक डॉक्टर फौंडे, सीओओ एस एल शर्मा, जिला गन्ना अधिकारी यशपाल सिंह आदि मौजूद रहे।जल्द बीज से होगी गन्ने की बुवाईनांगल सोती। लगभग गन्ने की 25 प्रजातियों के जन्मदाता डॉ बख्शी राम ने उत्तम शुगर मिल में आयोजित कार्यक्रम से किसानों को जल्द ही उत्तम मिल द्वारा गन्ने की खेती पेड़ पर लगने वाले बीज की तरह तोहफे के रूप में प्रदान किए जाने की बात कही । मात्र 30 ग्राम के बीच में किसान 1 एकड़ गन्ने की पैदावार कर सकेगा। इसमें गन्ने की पैदावार में लगभग 30 से 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी। पौधे के रूप में इस गन्ने की प्रजाति को पैदा करने के बाद इसकी खेत में रोपाई होगी। उत्तम मिलने लगभग एक करोड़ 2 लाख पौधे इस तकनीक के माध्यम से तैयार किए हैं जल्द ही क्षेत्र के किसानों के बीच उत्तम मिल यह तकनीक लाने के लिए अग्रसर है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें