ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बिजनौरचीनी मिल 1 नवम्बर को देंगी इंडेंट, 5 नवम्बर को होगी तौल

चीनी मिल 1 नवम्बर को देंगी इंडेंट, 5 नवम्बर को होगी तौल

कलक्टे्रट में धरने पर जमे भाकियू के पदाधिकारियों की जिला प्रशासन से हुई वार्ता में सहमति बनने पर धरना समाप्त हो गया है। वार्ता में सहमति बनी है कि चीनी मिल किसानों को 1 नवम्बर को इंडेंट देंगी और 5...

चीनी मिल 1 नवम्बर को देंगी इंडेंट, 5 नवम्बर को होगी तौल
हिन्दुस्तान टीम,बिजनौरSun, 28 Oct 2018 10:08 PM
ऐप पर पढ़ें

कलक्टे्रट में धरने पर जमे भाकियू के पदाधिकारियों की जिला प्रशासन से हुई वार्ता में सहमति बनने पर धरना समाप्त हो गया है। वार्ता में सहमति बनी है कि चीनी मिल किसानों को 1 नवम्बर को इंडेंट देंगी और 5 नवम्बर से गन्ना तौलेंगी। साथ ही दीपावली से पहले किसानों को 86 करोड़ का बकाया गन्ना मूल्य भुगतान होगा।

25 अक्टूबर को चीनी मिलों को अक्टूबर में चलाने और बकाया गन्ना मूल्य भुगतान को लेकर भारतीय किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष दिगम्बर सिंह के नेतृत्व में किसानों ने कलक्टे्रट पर कब्जा कर गन्ना भर दिया था। किसान कलक्टे्रट में धरने पर डटे थे। रविवार को डीएम से किसानों की कलक्टे्रट सभागार में वार्ता हुई। वार्ता के दौरान किसानों का धरना समाप्त हो गया है। किसानों का गन्ना बिजनौर चीनी मिल में जिला प्रशासन ने डलवा दिया है। जिला गन्ना अधिकारी यशपाल सिंह ने बताया कि डीएम से हुई वार्ता में सहमति बनने पर किसानों का धरना समाप्त हो गया है।

::::::::::जिला प्रशासन के साथ किसानों की वार्ता में बनी सहमति- बिजनौर, चांदपुर और बिलाई चीनी मिल को छोड़कर अन्य सभी चीनी मिल 1 नवम्बर को इंडेंट देंगी और 5 नवम्बर से गन्ना तौलेंगी। दीपावली के बाद चीनी मिल की क्षमता के अनुसार पूर्ण इंडेंट जारी करते हुए पेराई प्रारम्भ कर देगी।- दीपावली से पहले किसानों को 86 करोड़ का बकाया गन्ना मूल्य भुगतान होगा। - चीनी मिल चांदपुर और बिजनौर 12 नवम्बर को इंडेंट जारी करेंगी। 15 नवम्बर से पेराई कार्य प्रारम्भ होगा।- शुगर केन कंट्रोल आर्डर 1966 के खंड तीन के अनुसार समय से गन्ना मूल्य भुगतान न करने वाली चीनी मिल के क्रय केन्द्रों से मिल गेट तक 8.35 रुपये प्रति कुंतल की कटौती किसानों के गन्ना मूल्य से न शासनादेश के अनुसार काटने के लिए प्रभावी कार्यवाही की जाएगी।:::::::::::::बोले दिगंबर सिंह जिला प्रशासन देगा किसानों के 450 कुंतल गन्ने का पैसा भाकियू जिलाध्यक्ष दिगम्बर सिंह ने कहा कि 25 अक्टूबर को किसानों ने कलक्ट्रेट में गन्ना तौला और डिजिटल पैसा लेंगे। गन्ने का पैसा डीएम बिजनौर देंगे। उन्होंने कहा है कि गन्ने का पैसा हम देंगे। कौन सी चीनी मिल में गन्ना भेजा जाएगा इससे किसान को कोई लेना देना नहीं है। चीनी मिल 1 नवंबर को इंडेंट देंगी और 5 नवम्बर को तौल होगी तथा दीपावली से पहले 86 करोड़ का भुगतान चीनी मिल किसानों को देंगी आदि कई मांगों पर सहमति बनने पर किसानों ने धरना समाप्त कर दिया है। ::::::::::ये रहे मौजूद भाकियू जिलाध्यक्ष दिगम्बर सिंह, ठाकुर रामौतार सिंह, धीर सिंह बालियान, दिनेश कुमार, अवनीश कुमार, अतुल कुमार, विजेन्द्र सिंह, धर्मेन्द्र राठी, जसवीर सिंह, संदीप त्यागी, दीपक तोमर आदि सैकड़ों किसान मौजूद रहे।:::::::::किसानों ने धरने पर जलेबी और दूध से किया नाश्ता कलक्टे्रट में किसानों ने रविवार की सुबह दूध और जलेबी का आनंद लिया। करीब 12 बजे तक भट्टी चढ़ाकर जलेबी उतारी गई। जो भी किसान धरने पर पहुंच रहे थे जलेबी का आनंद लिया। सुबह से लेकर करीब 1 बजे तक कलक्टे्रट में कारीगर जलेबी उतारता रहा और किसान खाते रहे। इसके बाद दोपहर में किसानों ने धरने पर उड़द की दाल और चावल खाए। सैकड़ों की संख्या में किसानों ने कलक्टे्रट में चल रहे धरने पर उड़द की दाल और चावल खाए। ::::::::::::::डीसीओ ने बिजनौर चीनी मिल में डलवाया गन्नाडीसीओ यशपाल सिंह ने किसानों द्वारा कलक्टे्रट में लाया गन्ना बिजनौर चीनी मिल के केन कैरियर में डलवा दिया है। डीसीओ यशपाल सिंह ने बताया डीएम और किसानों के बीच वार्ता हुई थी। वार्ता में सहमति बनने पर किसानों का धरना समाप्त हो गया है।::::::::::::::

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें