ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बिजनौर2 मार्च को होगा आरक्षण का प्रकाशन, आरक्षण की प्रक्रिया हुई तेज

2 मार्च को होगा आरक्षण का प्रकाशन, आरक्षण की प्रक्रिया हुई तेज

प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ब्लाक प्रमुख, जिला पंचायत सदस्यों के लिए आरक्षण का प्रकाशन 2 मार्च को होगा। जिले में शासन के आदेश...

2 मार्च को होगा आरक्षण का प्रकाशन, आरक्षण की प्रक्रिया हुई तेज
हिन्दुस्तान टीम,बिजनौरWed, 24 Feb 2021 04:13 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ब्लाक प्रमुख, जिला पंचायत सदस्यों के लिए आरक्षण का प्रकाशन 2 मार्च को होगा। जिले में शासन के आदेश पर आरक्षण की प्रक्रिया तेज हो गई है। उम्मीदवारों की नजर भी 2 मार्च को होने वाले आरक्षण के प्रकाशन पर टिकी हुई है।

जिले में शासन द्वारा जिला पंचायत अध्यक्ष पद की सीट और प्रधानों के पदों के लिए आरक्षण जारी कर दिया गया है। आरक्षण का शासनादेश मिलने पर जिले में अफसरों ने आरक्षण की प्रक्रिया 20 फरवरी से शुरु कर दी है। जिले में चल रही आरक्षण प्रक्रिया में तेजी आ गई है। बतादें कि जिले में प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ब्लाक प्रमुख व जिला पंचायत सदस्यों के लिए आरक्षण का प्रकाशन 2 मार्च को होगा। जिला पंचायत अध्यक्ष पद की सीट पहले की तरह अनारक्षित हो चुकी है तो वहीं जिले की 1123 ग्राम पंचायतों का आरक्षण भी जारी हो गया है। पंचायत चुनाव में 378 ग्राम पंचायतों में महिला चुनाव लडें़गी तो वहीं 383 सीट अनारक्षित घोषित हुई है। अनुसूचित जनजातियं में महिला के लिए एक, एससी महिला के लिए 87, ओबीसी महिला के लिए 105 तथा 185 महिला अनारक्षित सीट आरक्षित की गई है।

-------------

शासनादेश के बाद 20 फरवरी से आरक्षण की प्रक्रिया हुई शुरू

जिले में आरक्षण का शासनादेश जारी हो गया था। जिले में आरक्षण की प्रक्रिया 20 फरवरी से शुरू हो चुकी है। चक्रानुक्रम से जातिगत आरक्षण जारी होगा। 20 फरवरी से शुरू हुई आरक्षण प्रक्रिया के तहत 1995 से लेकर 2014 तक का रिकॉर्ड देखा जाएगा।

- 2 व 3 मार्च को होगा विकासखंडों पर आरक्षण का प्रकाशन ।

- 4 से 8 मार्च के बीच ली जाएगी आपत्तियां।

- 9 मार्च को डीएम, सीडीओ, डीपीआरओ व विकासखंड पर आई आपत्तियों को किया जाएगा एकत्र।

- 10 व 12 मार्च को होगा आपत्तियों का निस्तारण।

- 13 व 14 मार्च को होगा अंतिम प्रकाशन।

-----------

जिले में आरक्षण की प्रक्रिया तेज हो गई है। प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ब्लाक प्रमुख, जिला पंचायत सदस्यों के लिए आरक्षण का प्रकाशन 2 मार्च को होगा।

सतीश कुमार, डीपीआरओ बिजनौर।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें