ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बिजनौरसड़कों पर मौत बनकर घूम रहे ओवरलोडेड ट्रॉले

सड़कों पर मौत बनकर घूम रहे ओवरलोडेड ट्रॉले

पुलिस और एआरटीओ विभाग चाहे तो एक भी गैरकानूनी ट्रैक्टर-ट्रॉला सड़क पर नहीं चल सकता। इसके बावजूद सड़क पर मौत बनकर दौड़ रहे ओवरलोडेड ट्रॉले लगातार लोगों की जान ले रहे हैं। सूत्रों का दावा है, कि चीनी...

सड़कों पर मौत बनकर घूम रहे ओवरलोडेड ट्रॉले
हिन्दुस्तान टीम,बिजनौरSun, 26 Nov 2017 10:17 PM
ऐप पर पढ़ें

पुलिस और एआरटीओ विभाग चाहे तो एक भी गैरकानूनी ट्रैक्टर-ट्रॉला सड़क पर नहीं चल सकता। इसके बावजूद सड़क पर मौत बनकर दौड़ रहे ओवरलोडेड ट्रॉले लगातार लोगों की जान ले रहे हैं। सूत्रों का दावा है, कि चीनी मिलों को स्पष्ट निर्देश हैं, कि ट्रकों से गन्ना ढुलाई कराएं, लेकिन पैसे बचाने के फेर में चीनी मिलों ने ही किराए पर ये ट्रॉले लगा रखे हैं और इन्हें सड़कों पर बेरोकटोक चलाने के लिए संबंधित ठेकेदार प्रति ट्रॉला बंधा पैसा देता है।

गौरतलब है, कि शुक्रवार की देर शाम ओवरलोड ट्रैक्टर-ट्राले की चपेट में आकर बाइक सवार बाखरपुर गढ़ी निवासी रामवीर और उसके भतीजे सचिन की मौत हो गयी थी। बेगावाला चौकी क्षेत्र में मंडावली के पास हुए इस हादसे के प्रत्यक्षदर्शियों का कहना था, कि इस ओवरलोडेड ट्रॉले के ट्रैक्टर की एक ही लाइट जल रही थी। पुलिस ने इस हादसे में ट्रैक्टर चालक के खिलाफ लापरवाही से वाहन चलाने के तहत रिपोर्ट दर्ज की है। उधर शनिवार की रात एसआरएस सिनेमा के सामने ट्रैक्टर-ट्राली पलटने से मौल में काम करने वाले घेररामबाग निवासी अरुण की मौत हो गयी थी। अरुण की सात माह पूर्व ही शादी हुई थी। इसमें पुलिस ने ट्रैक्टर चालक घासीवाला निवासी हरिदास के खिलाफ लापरवाही से ट्रैक्टर चलाने के साथ ही गैरइरादतन हत्या की धारा में रिपोर्ट दर्ज कर उसे जेल भेज दिया है।

ओवरलोड ट्रैक्टर-ट्रालों की चपेट में आकर लगातार लोगों की जान जाने और गैरकानूनी होने पर भी इनका सड़कों पर संचालन बादस्तूर जारी है। ये ट्रॉले मानक से अधिक गन्ना भरने के बाद ही सड़क पर निकलते हैं। अधिकांश चीनी मिलों के गन्ना क्रय केंद्रों से यही ट्रॉले गन्ना मिलों में ढो रहे हैं, जबकि ट्रकों से गन्ना ढोने के निर्देश हैं। चीनी मिलों में गन्ना ढोने वाले ट्रकों की संख्या आज नगण्य नजर आती है।

सुबह 8 से रात के 9 बजे तक नगर में भारी वाहनों के प्रवेश पर रहेगी रोक

एसआरएस के सामने शनिवार की रात हुए हादसे के बाद पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी ने इसे गंभीरता से लिया है। पुलिस अधीक्षक के मुताबिक सुबह 8 बजे से लेकर रात के 9 बजे तक भारी वाहन, बड़े वाहन, ओवरलोडेड वाहन, विशेष रूप से गन्ना भरी ट्रैक्टर ट्रॉली व बुग्गी का नगर बिजनौर में प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। उनकी ओर से जारी आदेश में कहा गया है, कि प्राय: देखने में आ रहा है, कि ये वाहन नगर में प्रवेश करने के साथ ही तीव्र गति से गुजरते हैं। सुबह व दोपहर को स्कूल-कॉलेजों के छात्र-छात्राओं का आवागमन बना रहता है तथा जाम की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में अगर इन वाहनों के नगर में प्रवेश पर अंकुश नहीं लगाया गया तो किसी भी क्षण कोई बड़ी दुर्घटना हो सकती है। पुलिस अधीक्षक ने उत्तर प्रदेश पुलिस अधिनियम 1861 की धारा 31 के प्रावधानों के अनुसार यातायात व्यवस्था को सुगम व सुचारू बनाए रखने के उद्देश्य व आम जनमानस को किसी भी प्रकार की समस्या/क्षति से बचाने के लिए यह प्रतिबंध लगाया है। दोपहिया वाहन व स्कूल वाहन को छोड़कर अन्य सभी वाहनों का इस दौरान प्रवेश डाकखाने चौराहे से महिला थाने की ओर तथा राम का चौराहा से बुल्ला का चौराहा की ओर आना-जाना भी प्रतिबंधित रहेगा।

यहां से आने पर रहेगा प्रतिबंध

एसपी के आदेश के अनुसार यात्री वाहनों को छोड़कर हल्के तथा भारी व्यवसायिक वाहनों का प्रवेश सुबह 8 से रात 9 बजे तक नीचे दिए अनुसार प्रतिबंधित रहेगा।

- विवेक कालेज की तरफ से नगर क्षेत्र की ओर

- मित्तल पेट्रोल पंप से नुमाइश चौराहे की ओर

- झालू रोड, काली माता मंदिर से नगर क्षेत्र की ओर

- नगीना रोड शुगर मिल रेलवे क्रासिंग से कोतवाली नगर की ओर

- चांदपुर तिराहा से जानी चौराहे की ओर

- किरतपुर रोड सेंटमेरी से शक्ति चौराहे की ओर

- मंडावर रोड से जजी चौराहे की ओर

-चीनी मिलें चलने से पहले ही जिलाधिकारी की अध्यक्षता में मिलों के अधिकारियों के साथ बैठक हुई थी। इसमें यह बात स्पष्ट हो गयी थी, कि कोई भी चीनी मिल अनाधिकृत वाहनों से गन्ने की ढुलाई नहीं कराएगी। अकेले हमारा विभाग कार्यवाही नहीं कर पाएगा। इसमें पुलिस की मदद लेकर जल्दी ही गैरकानूनी ट्रॉलों व ऐसे वाहनों के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा। अवैध संचालन के लिए किसी के पैसे लेने का आरोप निराधार है।

-आलोक कुमार, एआरटीओ प्रशासन, बिजनौर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें