DA Image
Friday, December 3, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश बिजनौरअब मोहल्लों में क्लास लगाएंगे मास्टर जी

अब मोहल्लों में क्लास लगाएंगे मास्टर जी

हिन्दुस्तान टीम,बिजनौरNewswrap
Thu, 08 Jul 2021 04:32 AM
अब मोहल्लों में क्लास लगाएंगे मास्टर जी

अब गांव के मोहल्लों में बेसिक स्कूलों के अध्यापक क्लास लगाएंगे। महानिदेशक शिक्षा ने सार्वजनिक स्थानों जैसे पंचायत घर, सार्वजनिक खेल के मैदान में मोहल्ला क्लास चलाने के निर्देश दिए हैं। बेसिक शिक्षा विभाग के काफी अध्यापकों ने मोहल्ला क्लास शुरू कर दी है। मोहल्ला क्लास में कोविड 19 प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन किया जाएगा।

बेसिक स्कूल खुल गए हैं। अध्यापक स्कूलों में आ रहे हैं लेकिन अभी बच्चे विद्यालयों से दूर है। ऐसे में महानिदेशक के आदेश पर मोहल्ला क्लास चलाई जाएगी। गांवों में सार्वजनिक स्थान जैसे पंचायत भवन, खेल का मैदान आदि में मोहल्ला क्लास चलेंगी। कुछ अध्यापकों ने तो मोहल्ला क्लास शुरू कर दी है।

मोहल्ला क्लास में प्रत्येक बच्चे की उपस्थिति पर जोर दिया जाएगा तथा बच्चों के न आने पर शिक्षक होम विजिट कर अभिभावकों को बच्चों को मोहल्ला क्लास में भेजने के लिए प्रेरित करेंगे। दिव्यांग बच्चों व बालिकाओं को मोहल्ला क्लास में लाने का विशेष प्रयास होंगे। मोहल्ला क्लास की सफलता के लिए शिक्षक ग्राम प्रधानों पंचायत सदबॉस्यों व अभिभावकों के साथ प्रेरणा साथी का सहारा लेंगे। इतना ही नहीं कोविड 19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए बच्चों को दूर दूर स्थान पर बैठाकर शिक्षा दी जाएगी।

महानिदेशक के आदेश है कि स्कूलों के स्थान पर सार्वजनिक स्थान पर गांवों में मोहल्ला क्लास चलाई जाए। अध्यापकों ने मोहल्ला क्लास शुरू भी कर दी है लेकिन यह आदेश अव्यवहारिक है एवं शिक्षिकाओं के लिए सुरक्षित नहीं है।

- जयदीप मलिक, जिला उपाध्यक्ष, राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ

मोहल्ला क्लास चलाने के लिए लिखित में आ गया है। सम्बंधित को निर्देश जारी कर मोहल्ला क्लास चलवाई जाएगी। कुछ अध्यापकों ने मोहल्ला क्लास शुरू भी कर दी है। कोविड 19 प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन कराया जाएगा।

- जयकरन यादव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, बिजनौर

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें