Notice issued by the Fire Department by inspecting the complex and hospitals - कॉम्पलेक्स और अस्पतालों का निरीक्षण कर अग्निशमन विभाग दे रहा नोटिस DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कॉम्पलेक्स और अस्पतालों का निरीक्षण कर अग्निशमन विभाग दे रहा नोटिस

सूरत की घटना ने सभी को झकझोर कर रख दिया है। इस ह्म्दय विदारक घटना को देखकर लोगों का कलेजा मुंह को आ गया है। जिले में भी ऊंची ऊंची इमारत बननी शुरु हो गई है। ऊंची इमारतों में कोचिंग सेंटर चल रहे है तो दूसरी तीसरी मंजिल पर लोग अपने आवास बनाकर रह रहे हैं।

सूरत की घटना की पुनरावृत्ति ना हो इसलिए अग्नि शमन विभाग हरकत में आ गया है। पिछले काफी समय से लगातार अस्पतालों और कॉम्पलेक्स को नोटिस दिए जा रहे हैं ताकि सभी एहतियात के तौर पर सुरक्षा के मानकों को पूरा कर सकें। जिले में पिछले कुछ सालों से ऊंची ऊंची इमारत बननी शुरु हो गई है। कोचिंग सेंटर भी दूसरी मंजिलों पर चल रहे हैं। ऐसे में लोगों ने इमारत तो बना ली लेकिन एहतियात के तौर पर आग लगने से बचने के लिए पर्याप्त बचाव नहीं किए गए। बिजनौर में कुछ कोचिंग सेंटर ऐसे चल रहे है जहां से छात्रों के नीचे आने के लिए एक ही सीढ़ी है। बच्चे काफी संख्या में पढ़ने आते हैं। अगर किन्हीं कारणवश आग लगने जैसा हादसा हो जाए तो एक सीढ़ी से बच्चों के नीचे आने में परेशानी होगी और कोई हादसा हो सकता है। तंग गलियों में भी कोचिंग सेंटर चल रहे हैं। तंग गलियों में लोगों ने ऊंचे मकान भूमि कम होने की कमी के कारण बना लिए है। मुख्य अग्निशमन अधिकारी संतोष राय ने बताया कि ऐसे भवनों का लगातार निरीक्षण किया जा रहा है। नोटिस भी दिया जा रहा है ताकि बिल्ड़िगों के मालिक सुरक्षा के उपाय को लेकर एहतियात बरते और इस तरह की घटना से बचा जा सकें। उन्होंने बताया कि अस्पतालों और कॉम्पलेक्स का निरीक्षण कर नोटिस दिया जा रहा है। काफी संख्या में नोटिस दिए जा चुके हैं। जिले में तंग गलियों और बिल्ड़िगों में चल रहे कोचिंग सेंटरों का भी निरीक्षण किया जाएगा। मुख्य शमन अधिकारी संतोष राय ने बताया कि जो कोचिंग सेंटर कॉम्पलेक्स में चल रहे हैं वहां दो सीढ़ियां होनी चाहिए। सुरक्षा के लिए अग्निशमन यंत्र होने चाहिए। फायर अलार्म होना चाहिए। पानी का टैंक होना चाहिए। इस तरह की घटना होने से बचने के लिए कॉम्पलेक्स के कर्मचारी प्रशिक्षित होने चाहिए। ताकि फायर सर्विस आने से पहले बचाव किया जा सकें। उन्होंने बताया कि कॉम्पलेक्स में एग्जिट बोर्ड भी होने चाहिए। तंग गलियों में चल रहे कोचिंग सेंटरों का निरीक्षण शुरु कर दिया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Notice issued by the Fire Department by inspecting the complex and hospitals