DA Image
20 जनवरी, 2021|6:06|IST

अगली स्टोरी

400 कन्याओं की शादी के लिए मिलेगी नववर्ष की सौगात

default image

जिले की 400 कन्याओं को नववर्ष शादी की सौगात देगा। सरकार ने नववर्ष पर तोहफा देने के लिए बजट भेज दिया था। समाज कल्याण विभाग और अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने योजना का लाभ दिलाने के लिए धनराशि भेज दी है।

समाज कल्याण विभाग और अल्पसंख्यक कल्याण विभाग में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना और शादी अनुदान योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किए गए थे। सरकार ने भी योजना का लाभ नववर्ष पर देने के लिए बजट जारी कर दिया था। समाज कल्याण विभाग द्वारा मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 231 लड़कियों की शादी कराने के लिए धनराशि भेज दी है। चंद दिन पहले ही इस योजना का लाभ देने के लिए 65 लड़कियों की शादी के लिए पैसा भेजा गया है। एक लड़की की शादी के लिए 51 हजार रुपये की धनराशि भेजी गई है। जिला समाज कल्याण अधिकारी बद्री विशाल ने बताया कि 295 शादियों के लिए धनराशि भेज दी गई है।

वहीं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा शादी अनुदान योजना के तहत 103 लड़कियों की शादी के लिए धनराशि भेजी गई है। करीब 20 लाख 60 हजार रुपये भेजे गए हैं। एक लड़की की शादी के लिए 20 हजार दिए जाएंगे। इसके लिए चंद दिन पहले ही शासन से विभाग को बजट जारी हुआ था। विभागीय अधिकारियों कहा कहना है कि योजना का लाभ दिलाने के लिए लाभर्थियों के खाते में धनराशि भेजी जा चुकी है।

858 आए थे आवेदन

जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी नौशाद हुसैन ने बताया कि योजना का लाभ लेने के लिए 858 आवेदन जून जुलाई तक आए थे।

पिछले साल हुई थी 800 शादियां

अल्पसंख्यक कल्याण विभाग में पिछले साल 800 शादियां हुई थी। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि बजट की डिमांड की गई है। जल्द ही बजट आने की उम्मीद है। बतादें कि योजना का लाभ लेने के लिए लड़की की उम्र 18 और लड़के की उम्र 21 साल होनी चाहिए। आधार कार्ड से उम्र का मिलान होता है।आय प्रमाण पत्र ग्रामीण 46060 और शहरी आय प्रमाण पत्र 56060 होना चाहिए।

- शासन से 20 लाख 60 हजार का बजट आया था। 103 लड़कियों की शादी कराने के लिए धनराशि भेजी गई है। 858 आवेदन आए थे। शासन से बजट की डिमांड की गई है। यह सभी शादियां नववर्ष में होंगी।

- नौशाद हुसैन, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, बिजनौर

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:New year gift will be given for the wedding of 400 girls