DA Image
30 अक्तूबर, 2020|10:38|IST

अगली स्टोरी

संशोधित:::::कैसे रोकेंगे कोरोना की रफ्तार? सातवें दिन आ रही टैस्ट की रिपोर्ट

default image

- एसबीआई नजीबाबाद में तैनात पूर्व सैनिक, धामपुर शुगर मिल के पांच लोगों समेत कईं अन्य की आई पॉजिटिव रिपोर्ट इसकी बानगी

बिजनौर। अनुज चौधरी

कोरोना के बढ़ रहे केसों की रफ्तार कैसे रुके, जबकि टैस्ट को लिए गए आरटीपीसीआर नमूने की रिपोर्ट ही छह से सात दिन में आ रही हो। पॉजिटिव आने के बाद जानकारी के अभाव में खुद को निगेटिव मानकर खुले घूमने वाले लोगों की कमी नहीं है। ऐसे में संक्रमण के प्रसार का खतरा बढ़ा हुआ है।

नोएडा भेजे जाने वाले कोविड-19 के लिए आरटीपीसीआर जांच के लिए नमूनों की रिपोर्ट लेटलतीफी के सारे रिकॉर्ड तोड़ रही है। खास बात यह है, कि जिले के अफसरों की ओर से नमूनों को भेजे जाने में कोई हीलाहवाली नहीं हो रही, लेकिन नोएडा की जिस लैब को यहां से नमूने भेजे जा रहे हैं, वहां से छह-छह दिन में रिपोर्ट आ रही है और पॉजिटिव रोगियों को कहीं सातवें दिन जाकर इसका पता चल रहा है। एक्स सर्विसमैन वैलफेयर एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष केशव सिंह ने बताया, कि उनका एक पूर्व सैनिक साथी नजीबाबाद एसबीआई में तैनात है। उसने 7 सितंबर को जांच के लिए नमूना दिया था। दो तीन दिन तक भी रिपोर्ट न आने पर उसने स्वयं को निगेटिव मान लिया था और उसने ड्यूटी भी की तथा लोगों को योगा कराने के अपने सेवाकार्य को भी अंजाम दिया। 13 सितंबर को उसके पॉजिटिव होने का पता चला। अब वह परेशान है, क्योंकि उसमें न कोई लक्षण है और वह स्वयं को ठीक महसूस कर रहा है। वैसे भी बिना लक्षण वाले मरीजों को आठ दिन में तो कोविड सेंटर से भी बिना किसी जांच के ही डिस्चार्ज करने का नियम है। धामपुर शुगर मिल के कर्मी व उनके परिजनों समेत 5 लोगों व भागूवाला एसबीआई के कर्मी समेत कईं अन्य की भी रिपोर्ट इतने ही दिनों में आई है। विभागीय जानकारी के अनुसार रविवार तक करीब तीन हजार सैम्पलों की टैस्ट रिपोर्ट नोएडा से आनी लम्बित थी।

कोट::

रिपोर्ट आने में समय लग रहा है। नोएडा जिस लैब को सैंपल भेजे जा रहे थे, वह चेंज हुई है। वहां हमारी रविवार तक 3200 रिपोर्ट पैंडिंग थी। रिपोर्ट जब भी यहां प्राप्त हो रही है, प्रोटोकॉल के अनुसार उसी समय से पॉजिटिव व्यक्ति के दिनों को आगे गिना जा रहा है। कांटेक्ट ट्रेसिंग भी सख्ती से कराई जा रही है। अब लैब चेंज होने से जल्दी रिपोर्ट आने लगेंगी।

रमाकांत पांडेय

जिलाधिकारी, बिजनौर

----------

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Modified How will Corona speed up Test report coming on the seventh day