ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बिजनौरलक्ष्मण ने काटी सूर्पनखा की नाक, सीता को हर ले गया रावण

लक्ष्मण ने काटी सूर्पनखा की नाक, सीता को हर ले गया रावण

सूपर्णखा वन में श्रीराम से विवाह का प्रस्ताव रखती है। समझाने पर भी नही मानती तो क्रोधित होकर लक्ष्मण सूपर्णखा के नाक-कान काट देते...

लक्ष्मण ने काटी सूर्पनखा की नाक, सीता को हर ले गया रावण
हिन्दुस्तान टीम,बिजनौरFri, 23 Oct 2020 03:25 AM
ऐप पर पढ़ें

सूपर्णखा वन में श्रीराम से विवाह का प्रस्ताव रखती है। समझाने पर भी नही मानती तो क्रोधित होकर लक्ष्मण सूपर्णखा के नाक-कान काट देते हैं। रावण तिलमिलाकर सीता मैया का हरण कर ले जाता है। बिजनौर में चल रही रामलीला में बुधवार की रात इसका सुंदर मंचन किया गया।

श्री रामलीला सेवा समिति द्वारा रामलीला के मंचन का शुभारंभ भगवान गणेश की पूजा कर अजय अग्रवाल डीजीसी, दीपक अग्रवाल, नीता अग्रवाल, संजीव बबली एडवोकेट व हरजिंदर कौर ने संयुक्त रूप से किया। राम लक्ष्मण सीता सहित वन चले जाते हैं। जब भरत को यह पता चलता है तो वह माता केकैयी के पास जाते हैं और उन्हें बुरा भला बोलते हैं। कहते हैं मुझे राज्य नहीं चाहिए मुझे भाई राम चाहिए। तब माता केकैयी बताती है कि मन्थरा ने उन्हें भड़का दिया था। भरत भगवान राम को ढूंढने के लिए वन की और चले जाते हैं, जहा भगवान मिलते हैं और भरत कहते हैं कि भैया आप अयोध्या चलकर राजकाज संभाले। श्री राम के समझाने पर भरत भगवान राम की खड़ाऊ सिर पर लेकर अयोध्या वापस आते हैं और राजगद्दी पर खडाऊ रखकर राजकाज में लग जाते हैं। उधर वन में सूपर्णखा राम लक्ष्मण और सीता को देख लेती है ओर राम से मोहित करते हुए कहती है कि आप मुझसे विवाह कर ले। श्री राम सूपर्णखा को बहुत समझाते हैं, लेकिन सूपर्णखा अपनी बात पर अड़ी रहती है अंत में लक्ष्मण क्रोधित हो जाते हैं और सूपर्णखा के नाक-कान काट देते हैं। तब वह अपने भाई रावण के पास जाती है। रावण यह देखकर क्रोधित होता है और छल से सीता माता का हरण कर लंका ले जाता है।

सीओ सिटी और महिला थाना प्रभारी ने किया संबोधित

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाए गए मिशन शक्ति के अंतर्गत उत्तर प्रदेश पुलिस महिला सशक्तिकरण पर सीओ कुलदीप गुप्ता तथा महिला थाना प्रभारी गुड्डी कणेवाल ने रामलीला में दर्शकों को संबोधित किया। कहा, कि महिलाओं को किसी भी तरह से डरने की जरूरत नहीं है उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई हेल्पलाइन 1090 वूमेन पावर 181 महिला हेल्पलाइन 112 पुलिस हेल्पलाइन पर अगर किसी महिलाओं को कोई परेशानी होती है तो वह इन नंबर पर संपर्क करें जो महिला थाना चौकी आने में डरती हैं वह फोन कर हमसे संपर्क करें उनकी पहचान गोपनीय रखी जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें