ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बिजनौरगर्भवतियों की सेहत सुधारेगी मातृवंदना योजना

गर्भवतियों की सेहत सुधारेगी मातृवंदना योजना

गर्भवती महिलाओं के पोषण को ध्यान रखने के लिए यूं तो जननी सुरक्षा योजना सरीखे कार्यक्रम पहले से चल रहे हैं, लेकिन अब प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना के नाम से आई नयी योजना गर्भवती महिलाओं की सेहत...

गर्भवतियों की सेहत सुधारेगी मातृवंदना योजना
हिन्दुस्तान टीम,बिजनौरSat, 16 Dec 2017 01:10 AM
ऐप पर पढ़ें

गर्भवती महिलाओं के पोषण को ध्यान रखने के लिए यूं तो जननी सुरक्षा योजना सरीखे कार्यक्रम पहले से चल रहे हैं, लेकिन अब प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना के नाम से आई नयी योजना गर्भवती महिलाओं की सेहत संवारेगी।

योजना के तहत परिवार के प्रथम शिशु को जन्म देने वाली गर्भवती महिला को चरणबद्ध तरीके से 5 हजार रुपये की धनराशि दी जाएगी।जिले में प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना की शुरूआत की गयी है।

एसीएमओ आरसीएच डा. रोहिताश के अनुसार योजना के तहत कंडीशनल मेटरनिटी बैनेफिट कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। योजना का क्रियान्वयन सिफ्सा के माध्यम से होगा। परिवार के पहले जीवित शिशु के जन्म के लिए इसमें गर्भावस्था के दौरान और प्रसवोपरांत विभिन्न चरणों में गर्भवती महिला को आर्थिक सहायता दी जाएगी। गर्भावस्था का पंजीकरण नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर या आशा, एएनएम के माध्यम से कराना होगा।

पंजीकरण होते ही डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के जरिए पहली 1000 रुपये की किश्त गर्भवती के खाते में चली जाएगी। दूसरी 2000 रुपये की किश्त कम से कम एक प्रसवपूर्ण जांच कराकर गर्भावस्था के छह माह बाद दावा करने पर खाते में ट्रांसफर हो जाएगी। तीसरी 2000 रुपये की किश्त प्रसवोपरांत नवजात शिशु के पंजीकरण एवं जन्म के बाद पहला टीका चक्र पूरा किए जाने पर दे दी जाएगी।

प्रथम टीका चक्र में बीसीजी, ओपीवी, डीपीटी एवं हैपेटाइटिस बी की डोज दी जाती है। इन लाभार्थियों को प्रदेश में संचालित जननी सुरक्षा योजना के तहत प्रदान की जा रही आर्थिक सहायता भी देय होगी। इस योजना की विशेषता यह है, कि गर्भवती महिला एवं धात्री को केवल प्रथम जीवित शिशु के लिए इस योजना का लाभ प्राप्त होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें