Friday, January 28, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश बिजनौरएक भी पॉजिटिव केस मिलने पर संपर्क में आए न्यूनतम 35 की होगी जांच

एक भी पॉजिटिव केस मिलने पर संपर्क में आए न्यूनतम 35 की होगी जांच

हिन्दुस्तान टीम,बिजनौरNewswrap
Sun, 05 Dec 2021 09:40 PM
एक भी पॉजिटिव केस मिलने पर संपर्क में आए न्यूनतम 35 की होगी जांच

कोविड-19 का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन अधिक संक्रामक है। संक्रामकता को देखते हुए एक भी पॉजिटिव रोगी पाए जाने पर उसके कम से कम 35 संपर्क में आए लोगों के नमूने लेकर जांच होगी। इस सम्बंध में शासन के दिशा-निर्देश प्राप्त हुए हैं।

नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर प्रदेश सरकार पूरी सतर्कता बरत रही है। जहां एक ओर आने वाले अंतरराष्ट्रीय सभी यात्रियों की अनिवार्य आरटीपीसीआर जांच के निर्देश दिए गए हैं, वहीं सात दिन तक इंटीग्रेटेड कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से इन्हें प्रतिदिन कॉल कर इनके स्वास्थ्य व कोविड के लक्षणों की जानकारी ली जाएगी। जोखिम वाले देशों से आए सभी लोगों को सूचीबद्ध भी किया जा रहा है। शासन से आए दिशा-निर्देशों में कहा गया है, कि अन्तर्राष्ट्रीय यात्रियों में से किसी के भी जांच में कोविड पॉजिटिव निकलने पर उसका नमूना जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए तो लखनऊ भेजा ही जाएगा।

इसके अलावा कांटेक्ट ट्रेसिंग के तहत उक्त व्यक्ति के सम्पर्क में आए कम से कम 35 नमूने लेकर जांच को भेजे जाएंगे, ताकि वायरस के प्रसार को रोका जा सके। विभागीय जानकारी के मुताबिक पूर्व में एक पॉजिटिव निकलने पर 25 सम्पर्क में आए लोगों के नमूने लिए जाते थे। नए वेरिएंट के फैलने की प्रकृति अधिक होने के कारण इस बार कांटेक्ट ट्रेसिंग भी बढ़ाने को कहा गया है।

विदेश से आए सभी लोगों की जांच कराई जा रही है। पॉजिटिव केस निकलने पर कांटेक्ट वाले कम से कम 35 लोगों के भी सैंपल लेकर जांच कराने के निर्देश आए हैं।

-डॉ.बीएस रावत, डीटीओ/नोडल अफसर सैम्पल बिजनौर

epaper

संबंधित खबरें