ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बिजनौरहोम आइसोलेट कोराना मरीज अपने खर्च पर करा सकते प्राइवेट चिकित्सकों इलाज

होम आइसोलेट कोराना मरीज अपने खर्च पर करा सकते प्राइवेट चिकित्सकों इलाज

कोराना के बढ़ते संक्रमण के चलते जिला प्रशासन ने निजी नर्सिंग होम संचालकों को भी कोरोना इलाज की प्रमिशन देने का निर्णय लिया...

होम आइसोलेट कोराना मरीज अपने खर्च पर करा सकते प्राइवेट चिकित्सकों इलाज
हिन्दुस्तान टीम,बिजनौरWed, 12 Aug 2020 03:45 AM
ऐप पर पढ़ें

कोराना के बढ़ते संक्रमण के चलते जिला प्रशासन ने निजी नर्सिंग होम संचालकों को भी कोरोना इलाज की प्रमिशन देने का निर्णय लिया है। इसके तहत होम आइसोलेशन मरीज अपनी इच्छानुसार इलाज करा सकते है। उन्हें इसका खर्च स्वयं वहन करना होगा।

डीएम ने इस संबंध में बैठक लेकर कहा कि ऐसे प्राइवेट चिकित्सक एवं नर्सिंग होम जो इलाज करना चाहते है उन्हें शासन के दिशा निर्देशों का पालन सुनिश्चित करना होगा। डीएम रमाकांत पांडे ने सोमवार की शाम कलेक्ट्रेट में कोविड-19 से संबंधित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों एवं प्राइवेट नसिंग होम्स एवं अस्पतालों के चिकित्सकों वार्ता की I उन्होंने कहा कि वर्तमान में कोरोना वायरस के संक्रमण का दायरा बढ़ रहा है और हो सकता है कि भविष्य में इसमें और अधिक वृद्वि हो जाए।

कहा कि उक्त स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए शासन द्वारा कोरोना वायरस से संक्रमित होम आईसोलेशन मरीजों को प्राइवेट चिकित्सकों द्वारा टेलिफोनिक आदि उपचार की सुविधा उपलब्ध कराई जा सकती है जिसका पूरा ख़र्च मरीज को प्राप्त की जाने वाली सुविधा के अनुसार खुद वहन करना होगा। उन्होंने प्राईवेट चिकित्सकों का यह भीआह्वान किया कि यदि उनके पास कोरोना वायरस संदिग्ध मरीज उपचारके लिए आए तो तत्काल उसका जिला अस्पताल में एन्टीजेन टैस्ट कराना सुनिश्चित कराएं।

उन्होंने यह भी बताया कि एन्टीजेन टैस्ट कराने वाले व्यक्ति के लिए आधार कार्ड की उपलब्धता अनिवार्य है इसी के साथ उसके अंगूठे का निशान भी लिया जाएगा।डीएम रमाकांत पाण्डेय ने सीएओ को निर्देश दिए कि जिला अस्पताल सहित सभी सरकारी प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्राईवेट चिकित्सकों द्वारा एन्टीजन टेस्ट के लिए भेजे गए व्यक्तियों का प्राथमिकता के आधार पर टेस्ट कराना सुनिश्चित कराएं। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि काॅन्ट्रेक्ट ट्रेसिंग कार्य का दायरा बढ़ाएं और इस पर विशेष फोकस करें तथा कोरोना पाॅजेटिव पाए जाने वाले मरीज़ के संपर्क की बारीकी के साथ जांच करें और जिस व्यक्ति का भी मरीज़ के सम्पर्क में होना प्रकाश में आए, उसकी निश्चित रूप से जांच कराएं।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को नसीहत करते हुए कहा कि अपनी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें और पूरी सजगता और सर्तकता के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करें। उन्होंने होम आईसोलेटे कोरोना संक्रमित मरीजों से नियमित रूप से सम्पर्क रखने और उन्हें निर्धारित नियमों का अनुपालन कराने के भी निर्देश दिए।इस अवसर पर सीडीओ कामता प्रसाद सिंह, सीएमओ डॉ विजय कुमार यादव, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी तथा महिला एवं पुरूष जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक तथा शहर के प्राईवेट अस्पतालों के चिकित्सक मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें