ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बिजनौरहैलो डॉक्टर! टीका लगने के बाद आपको कोई परेशानी तो नहीं

हैलो डॉक्टर! टीका लगने के बाद आपको कोई परेशानी तो नहीं

कोविड टीकाकरण के पहले दिन के तुरंत बाद से ही स्वास्थ्य विभाग का कंट्रोल रूम हरकत में आ गया है। कंट्रोल रूम से फोन कर टीका लगवाने वाले डाक्टरों व...

हैलो डॉक्टर! टीका लगने के बाद आपको कोई परेशानी तो नहीं
हिन्दुस्तान टीम,बिजनौरTue, 19 Jan 2021 09:50 PM
ऐप पर पढ़ें

कंट्रोल रूम: हैलो डॉक्टर, मै कंट्रोल रूम से बोल रहा हूं। टीका लगवाने के बाद आप कैसा महसूस कर रहे हैं। किसी तरह की परेशानी तो नहीं हुई? किस तरह के लक्षण महसूस किए? क्या आपका ब्लडप्रेशर नियंत्रित है?

डॉक्टर: कोई परेशानी नहीं। टीका लगवाने के बाद से ही अपनी ड्यूटी कर रहा हूं। साथ में टीका लगवाने वाले इक्का-दुक्का कर्मी को हल्की-फुल्की एलर्जी हुई या किसी को मामूली बुखार आया, लेकिन मामूली उपचार के बाद वह भी ठीक हैं। सब ठीक रहे हैं।

बिजनौर। कोविड टीकाकरण के पहले दिन के तुरंत बाद से ही स्वास्थ्य विभाग का कंट्रोल रूम हरकत में आ गया है। कंट्रोल रूम से फोन कर टीका लगवाने वाले डाक्टरों व स्वास्थ्यकर्मियों के हाल-चाल लिए जा रहे हैं। उन्हें क्या समस्या आई, कितनी देर रही। क्या उन्होंने अपनी ओर से कोई दवा ली, या फिर कुछ देर बाद सामान्य हो गए। नींद कैसी आई। एक-एक चीज को रिपोर्ट किया जा रहा है।

जिले के चार केंद्रों पर बीते शनिवार को स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाए गए थे। इन्हें आधा घंटा ऑब्जर्वेशन में रखा गया। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग के कंट्रोल रूम ने कमान संभाली। टेली कॉलरों ने एक-एक डाक्टर, नर्स, स्टाफ, कर्मचारी को फोन लगाकर उनकी सेहत की जानकारी ली। शुरू के दिन बस 3 महिला स्वास्थ्यकर्मियों को साधारण एलर्जी की शिकायत हुई थी जो सामान्य समझा जाता है। एक दो को हल्का बुखार आया, एक टेबलेट लेकर वह भी ठीक हो गया। हल्की-फुल्की दिक्कत के अलावा कोई खास परेशानी देखने को नहीं आई।

टीके के बाद

--------------

मुझे नहीं किसी किस्म की परेशानी

कंट्रोल से फोन कर पूछा गया है। किसी भी वैक्सीन के बाद बुखार या एलर्जी होना सामान्य बात है। जिन तीन महिला स्वास्थ्यकर्मियों को हल्की फुल्की शिकायत हुई, वे भी ठीक हैं। मैं स्वयं उसी दिन से बिना किसी परेशानी के ड्यूटी पर हूं।

-डॉ. कपिल चौधरी, जिला महिला चिकित्सालय, बिजनौर

बुखार तो डीपीटी में भी है आता

डीपीटी का टीका लगने में भी बुखार आ जाता है। हम एक डाक्टर होने के नाते वैक्सीन के छोटे-मोटे ये लक्षण जानते हैं। मुझे स्वयं को किसी तरह की परेशानी महसूस नहीं हुई। कंट्रोल रूम से पूछने पर जानकारी दे दी गयी।

डॉ. अनुज भारद्वाज, जिला महिला चिकित्सालय, बिजनौर

टीका लगवाने के बाद से ही ड्यूटी पर

आधा घंटा आब्जर्वेशन में रखने पर भी कोई दिक्कत नहीं महसूस हुई। इसके बाद जिला अस्पताल में ही पहुंचकर अपनी ड्यूटी की। किसी भी तरह की कोई दिक्कत महसूस ही नहीं हुई।

-रतीराम, वॉर्डब्वॉय, जिला पुरुष चिकित्सालय बिजनौर

मैं ही नहीं सभी साथी बिल्कुल फिट

मै और जिला अस्पताल के मेरे जिन साथियों ने टीका लगवाया था, सब बिल्कुल फिट है। जिसने फोन पर पूछा उन्हें भी बताया, बल्कि वैक्सीन लगवाने के बाद से पहले से ज्यादा सुरक्षित समझ रहे हैं।

-प्रेमचंद शर्मा, वॉर्डब्वॉय, जिला पुरुष चिकित्सालय बिजनौर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें