ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बिजनौरहाल ए गांव: कोरोना के खौफ में पड़ोसी भी हो गए दूर

हाल ए गांव: कोरोना के खौफ में पड़ोसी भी हो गए दूर

कोरोना के खौफ से पड़ोसी भी दूर हो गए हैं..., हाल ये है कि लोगों ने आपस में मिलना जुलना तक बंद कर दिया है। जहां पहले शाम को चौपालें लगती थीं अब वहां...

हाल ए गांव: कोरोना के खौफ में पड़ोसी भी हो गए दूर
हिन्दुस्तान टीम,बिजनौरSat, 15 May 2021 09:50 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना के खौफ से पड़ोसी भी दूर हो गए हैं..., हाल ये है कि लोगों ने आपस में मिलना जुलना तक बंद कर दिया है। जहां पहले शाम को चौपालें लगती थीं अब वहां सन्नाटा पसरा है। ये हाल है गांव शादीपुर का। इस गांव में बुखार से 13 लोगों की जान जा चुकी है और पूरा गांव एक अनजाने खतरे के डर में जी रहा है।

थाना कोतवाली देहात क्षेत्र का गांव शादीपुर। इसकी आबादी 5000 है। गांव में पंचायत चुनाव के तुरंत बाद अनहोनी होने लगी। 22 अप्रैल को बुखार से जूझने के बाद एक व्यक्ति की पहली मौत हुई। मौतों का यह सिलसिला यहीं नहीं थमा। एक-एक कर 13 लोगों की मौत बुखार की वजह से हो चुकी है। इनमें 8 महिलाओं की मौत भी हुई है। एकाएक होने वाली मौतों के कारण गांव में डर का साया मंडराने लगा, जिसका असर यह हुआ कि लोगों ने एक दूसरे से मिलना जुलना ही बंद कर दिया। इतना ही नहीं अपने पड़ोसी के घर जाने से भी कतराने लगे हैं। अगर किसी को बेहद जरूरी काम है तो वह भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए एक दूसरे से बात कर रहे हैं। कोरोना काल से पूरी तरह गुलजार रहने वाली गांव की सड़कें अब विरानी हो गई हैं।

गांव में अधिकांश लोगों को बुखार हो चुका है। कई लोगों की बुखार के चलते मौत भी हुई है। जिस कारण सभी गांव वालों को मास्क लगाए रखने और सेनेटाइजर का प्रयोग करने की सलाह दी जा रही है। लगभग सभी परिवारों में किसी ना किसी व्यक्ति को बुखार हो रहा है। महामारी को देखते हुए गांव में सैनिटाइजर का छिड़काव किया जा चुका है।

-सुनीता, ग्रामप्रधान

गांव में अब तक 13 लोगों की मौत 22 अप्रैल के बाद से हो चुकी हैं। पंचायत चुनाव के बाद अचानक गांव में लोगों को बुखार होना शुरू हुआ था। अब आलम यह है कि पड़ोसी के घर भी लोग जाने से कतरा रहे हैं। सभी लोग मास्क का प्रयोग कर रहे हैं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं। इसके लिए वे खुद भी अपने आसपास के लोगों को जागरूक कर चुके हैं।

-नितिन मौर्य, पूर्व चेयरमैन गन्ना समिति

बेहद गंभीर समय चल रहा है, ऐसे में मास्क और सेनिटाइजर का प्रयोग बेहद जरूरी है। थोड़ी सी लापरवाही जीवन पर भारी पड़ सकती है। इसलिए गांव में सभी लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का प्रयोग करने की अपील की जा रही है। हालत चिंताजनक हैं, लेकिन सकारात्मक सोच के साथ इस पर काबू पाया जा सकेगा।

- शिव कुमार कश्यप

शुरुआत में लोग महामारी को हल्के में ले रहे थे लेकिन अब वायरस के गांव में घुसते ही संकट की घड़ी आ गई है। ऐसे में सभी को एहतियात बरतनी होगी मास्क और सैनिटाइजर का प्रयोग बेहद जरूरी है। आसपास के लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन बनाए रखने के लिए बताया जा रहा है। बे खुद ही नहीं बल्कि अपने पड़ोसियों के बीच के लिए जागरूक कर रहे हैं।

-प्रशांत

गांव में आधे से अधिक आबादी बुखार से पीड़ित हो चुकी है। लगभग सभी परिवारों में किसी ना किसी व्यक्ति को बुखार हो चुका है। आधे से अधिक लोग अभी भी बुखार से जूझ रहे हैं। ऐसे में खुद और अपने परिवार को सुरक्षित रखने के लिए घर में रहना जरूरी है। गांव में लगातार हो रही मौतों के चलते लोगों ने खुद ही घरों से बाहर निकलना बंद कर दिया है।

-दीपक कुमार

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें