ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बिजनौरथोड़ी राहत पर अभी भी चेतावनी बिंदू के पार बह रही गंगा

थोड़ी राहत पर अभी भी चेतावनी बिंदू के पार बह रही गंगा

बिजनौर में गंगा का जल स्तर थोड़ा गिरावट आना राहत की बात हो सकती है, लेकिन गंगा अभी भी चेतावनी बिंदू को पार कर बह रही...

थोड़ी राहत पर अभी भी चेतावनी बिंदू के पार बह रही गंगा
हिन्दुस्तान टीम,बिजनौरFri, 22 Oct 2021 03:10 AM
ऐप पर पढ़ें

बिजनौर में गंगा का जल स्तर थोड़ा गिरावट आना राहत की बात हो सकती है, लेकिन गंगा अभी भी चेतावनी बिंदू को पार कर बह रही है। गुरुवार को गंगा का जल स्तर खतरे के निशान 220 मीटर से 40 सेंटीमीटर नीचे पहुंच गया लेकिन यह चेतावनी बिंदू से अभी भी 60 सेमी ऊपर है। मंगलवार को हरिद्वार से छोड़े गए जल स्तर में भी कमी आई है। बैराज से एक लाख 16 हजार पानी डिस्चार्ज किया गया है। गंगा किनारे बसे गांवों के ग्रामीणों ने भी राहत की सांस ली।

उत्तराखंड में आयी बाढ़ के बाद हरिद्वार से छोड़े गए पानी के चलते बिजनौर जनपद में दूसरे दिन कुछ राहत रही। जलीलपुर के जिन गांव रायपुर खादर, मीरापुर सीकरी, नारनौर, जहानाबांद आिद गांवों में पानी भर गया था कई गांवों में से पानी उतर गया है, लेकिन जलीलपुर एवं छाछरी मोड मुख्य मार्ग पर अभी भी पानी भरा है। रायपुर खादर में मुख्य मार्ग एवं गांव में अभी भी पानी है।

कुछ घरों घरों में दो से तीन फिट पानी भरा है। गांव की मुख्य सड़क भी दो से तीन फिट धस गई है। गंगा किनारे बसे गांव ब्रहमपुरी व रावली से भी पानी उतर गया है। बिजनौर में गंगा का जलस्तर घटने लगा है। गुरूवार को हरिद्वार से 96 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया। अब बिजनौर गंगा बैराज पर जल स्तर खतरे के निशान 220 मीटर से घटकर 219.60 मीटर पर पहुंच गया है, जो चेतावनी बिन्दू के पार है। गंगा बैराज से भी एक लाख 16 हजार क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया गया है। बिजनौर गंगा किनारे बसे गांवों में पानी उतर गया है।

पहले ही सूचना मिलने से नुकसान हुआ कम

सिंचाई विभाग के एक्सईएन राकेश कुमार ने बताया कि जनपद में बरसात का सीजन 15 जून से 15 अक्तूबर तक होता है। जिसमें विभाग पूरी सतर्कता बरतता है। लेकिन 15 अक्तूबर के बाद जैसे ही पहाड़ों और मैदानी क्षेत्र में बारिश शुरू हुई, तो उन्होने अपने अधिनस्थें को अलर्ट कर दिया। बाढ़ चौकियों के माध्यम से ग्रामीणों को सचेत रहने के लिए कहा था। जिसके चलते नुकसान बहुत कम हुआ है। गंगा किनारे चौकसी बढ़ा दी गई थी।

करीब 35 गांव हुये प्रभावित

जनपद के करीब 35 गांव बाढ़ से प्रभावित रहे है। जिनमें बिजनौर में गंगा किनारे बसे करीब 10 से 15 व जलीलपुर क्षेत्र में 15 से 20 गांव प्रभावित हुये है। जहां फसलों का काफी नुकसान हुआ है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें