ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बिजनौरकिसानों को मिले 24 लाख, खुशी

किसानों को मिले 24 लाख, खुशी

पिछले दस साल से किसानों का करोड़ों रुपया गन्ना समितियों में फंसा था।

किसानों को मिले 24 लाख, खुशी
हिन्दुस्तान टीम,बिजनौरSat, 18 Aug 2018 12:16 AM
ऐप पर पढ़ें

पिछले दस साल से किसानों का करोड़ों रुपया गन्ना समितियों में फंसा था। किसान भूल चुके थे, किसानों को नहीं पता था कि उनका पैसा गन्ना समितियों में बाकी है। जिले के किसानों को दस साल से गन्ना समितियों में फंसा 24 लाख रुपया मिल गया है।

किसानों को फोन कर पैसा लेने के लिए सूचना दी जा रही है। गन्ना विभाग के अफसरों का दावा है कि एक-एक रुपया किसानों को दिलाया जाएगा। पिछले दस सालों में किसानों का गन्ना समितियों पर करीब एक करोड़ पिचहत्तर लाख रुपया फंसा था। किसानों को भी नहीं मालूम था कि हमारा पैसा गन्ना समितियों में है।

एडवाइज फेल होने, किसान के एकाउंट में गड़बड़ी होने, बैंक सर्वर में दिक्कत होने से किसानों के खाते में पैसा न आने, विगत वर्षो में किश्तों में पैसा मिलने सहित कई कारणों से करीब 2751 किसानों का करोड़ों रुपया गन्ना समितियों में फं सा था। किसानों को पता भी नहीं था कि यह पैसा समितियों में पड़ा है।

डीसीओ द्वारा अभियान चलाने के बाद ऐसे किसानों की गन्ना समितियों में सूची बनवाई गई। सूची के बाद किसानों को करीब ना मिलने वाला 24 लाख रुपया अब तक मिल गया है जो विभाग की बड़ी उपलब्धि है। डीसीओ का दावा है कि शेष एक करोड़ इक्यावन लाख रुपये भी जल्द ही किसानों को दिलाए जाएंगे।

बोले अधिकारी

जिला गन्ना अधिकारी ने किसानों को सूचीबद्ध कराकर किसानों का फंसा हुआ पैसा जिसकी किसानों को जानकारी भी नहीं थी दिलाने का काम किया है। उससे किसानों को राहत मिलेगी। गन्ना विभाग का यह सराहनीय काम है। सभी कर्मचारी इसी तरह काम करें तो किसानों को भला होगा।

-दिगम्बर सिंह, जिलाध्यक्ष भाकियू

गन्ना समितियों में किसानों का फंसा करीब 24 लाख रुपया किसानों को दिलाया गया है। किसान इस पैसे को भूल चुके थे। किसानों को फोन कर पैसे लेने के लिए जानकारी दी जा रही है। गांवों में सट्टा प्रदर्शन के दौरान भी किसानों को इसकी सूचना दी जा रही है। जल्द ही शेष बचा हुआ पैसा भी किसानों को दिला दिया जाएगा। पैसा मिलने से किसानों में खुशी है। -यशपाल सिंह, जिला गन्ना अधिकारी, बिजनौर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें