DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › बिजनौर › किसानों को समय पर नहीं मिल रहा गन्ना भुगतान
बिजनौर

किसानों को समय पर नहीं मिल रहा गन्ना भुगतान

हिन्दुस्तान टीम,बिजनौरPublished By: Newswrap
Tue, 25 May 2021 05:41 PM
किसानों को समय पर नहीं मिल रहा गन्ना भुगतान

जिले की चीनी मिल किसानों को समय पर बकाया गन्ना मूल्य भुगतान देने को तैयार नहीं है। मिलों पर किसानों का करीब 1100 करोड़ बकाया है। किसान इंतजार में बैठे हैं कि कब चीनी मिल उनका भुगतान करेंगी।

जिले में 9 चीनी मिल है। तीन चीनी मिल गन्ना पेराई कर रही है। गन्ना पेराई में तो चीनी मिलों ने सूबे मे पहला स्थान बना लिया है लेकिन समय पर किसानों को बकाया गन्ना मूल्य भुगतान नहीं कर रही है। चीनी मिलों ने किसानों का करीब 1100 करोड़ दबा रखा है। एक तरफ कोरोना चल रहा है। कोरोना ने गांव में दस्तक दे दी है। किसानों को बच्चों की फीस और स्वास्थ्य पर पैसा खर्च करना पड़ रहा है।

ऐसे में भी किसानों को समय पर चीनी मिल भुगतान नहीं दे रही है। इतना ही नहीं किसानों को गन्ने की फसल को तैयार करने के लिए दवाई, खाद आदि पर भी पैसा खर्च करना पड़ रहा है। यूरिया, डीएपी और कीटनाशक दवाई खरीदनी पड़ रही है। किसान उम्मीद में बैठे हैं कि जल्द ही चीनी मिल भुगतान करेंगी। भाकियू युवा के प्रदेश अध्यक्ष दिगम्बर सिंह ने कहा कि चीनी मिल शीघ्र ही किसानों को बकाया गन्ना मूल्य भुगतान करें। अन्यथा चीनी मिलों का इलाज किया जाएगा।

वहीं जिला गन्ना अधिकारी यशपाल सिंह ने बताया कि किसानों को चीनी मिल अब तक 2400 करोड़ का भुगतान कर चुकी है। प्रयास किए जा रहे हैं कि सभी चीनी मिल जल्द ही किसानों को बकाया गन्ना मूल्य भुगतान करें। किसानों को भुगतान कराने के लिए चीनी मिलों पर लगातार दबाव बनाया जा रहा है। उम्मीद है कि चीनी मिल जल्द ही किसानों को भुगतान करेंगी।

संबंधित खबरें