ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बिजनौरकिसान पर दोहरी मार, 40 से 50 प्रतिशत बढ़ कीटनाशक दवाइयों के दाम

किसान पर दोहरी मार, 40 से 50 प्रतिशत बढ़ कीटनाशक दवाइयों के दाम

किसान पर दोहरी मार, 40 से 50 प्रतिशत बढ़ कीटनाशक दवाइयों के दाम

किसान पर दोहरी मार, 40 से 50 प्रतिशत बढ़ कीटनाशक दवाइयों के दाम
हिन्दुस्तान टीम,बिजनौरWed, 17 Aug 2022 11:25 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले में कीटनाशक रसायनों के साथ बीज के दाम भी बढ़ गए हैं। कीटनाशक दवाईयों के दाम 40 से 50 प्रतिशत बढ़ने से किसानों को झटका लगा है। निर्धारित दाम से अधिक दुकानदार किसान से ना वसूले इसे लेकर कृ षि विभाग के अफसर भी अलर्ट हो गए हैं।

महंगाई हाथ जला रही है। महंगाई की मार किसानों पर पड़ रही है। एक तो सूखे जैसे हालात में अपनी फसलों को जिंदा रखने के लिए किसानों को सिंचाई पर पैसा खर्च करना पड़ रहा है तो वहीं अब महंगाई की किसानों पर दोहरी मार पडे़गी। जी हां कीटनाशनक रसायनों से लेकर बीज और खाद के दाम बढ़ गए हैं। 40 से 50 फीसदी दामों में बढ़त होने से किसानों को झटका लगा है। कृषि विभाग के अधिकारियों के मुताबिक खरपतवार सूखाने की दवाई 60 रुपये से अब 110 रुपये, इमिडा के दाम 800 रुपये से बढ़कर 1200 रुपये और क्लोरोसाइफन के दाम 650 से 750 और अल्ट्राजिन 350 रुपये से 500 रुपये तथा बैंटानाइट के दाम में भी उछाल बताया जा रहा है। किसान को अब महंगे दामों पर कीटनाशक दवाईयां खरीदनी होंगी।

कोट -----

कीटनाशक रसायनों और बीज के दाम बढ़ गए हैं। कीटनाशक रसायनों के दामों में करीब 40 से 50 फीसदी महंगाई बढ़ी है। खरपतवार सुखाने की जो दवाई 60 रुपये की थी वह अब 110 रुपये की हो गई है। रामौतार सिंह, संचालक चौधरी बीज भंडार।

-----

कोट------

जिले मे हाल ही में कीटनाशक दवाईयों के साथ खाद के दाम भी बढे़ हैं। केमिकल्स और रॉ मेटेरियल के दाम बढ़ने से कीटनाशकों के दाम बढे़ हैं। जिले में उर्वरक और कीटनाशी रसायनों के निर्धारित दर पर ब्रिकी कराने का प्रयास किया जा रहा है। निर्धारित दर से अधिक दुकानदारों को वसूलने नहीं दिए जाएंगे।

डा. अवधेश मिश्रा, जिला कृ षि अधिकारी, बिजनौर

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें