DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  बिजनौर  ›  कोरोना ने दिया नगरपालिका को करोड़ो का झटका
बिजनौर

कोरोना ने दिया नगरपालिका को करोड़ो का झटका

हिन्दुस्तान टीम,बिजनौरPublished By: Newswrap
Thu, 17 Jun 2021 04:40 AM
कोरोना ने दिया नगरपालिका को करोड़ो का झटका

कोरोना ने बिजनौर नगरपालिका को कईं करोड़ का झटका दिया है। अकेले तीन करोड़ के करीब के राजस्व का नुकसान तो इस बार और पिछली बार नुमाइश न लगने से ही है। इसके अलावा पिछले साल लॉकडाउन के चलते 20 फीसदी ही गृहकर व जलकर आदि टैक्स वसूली हो पाई थी तो इस साल भी 50 फीसदी वसूली अटकी पड़ी है।

इस बार भी कोरोना के चलते जिला मुख्यालय पर लगने वाली नुमाइश नहीं लग सकी। प्रोटोकॉल के चलते ठेका नहीं किया जा सका तो करीब डेढ़ करोड़ के राजस्व की नगरपालिका को एक मुश्त मोटी चपत लगी। पिछले साल भी कोरोना के चलते नुमाइश नहीं लग सकी थी और करीब डेढ़ करोड़ के राजस्व की नुमाइश के ठेके से होने वाली वसूली का नुकसान नगरपालिका को हुआ था। इस प्रकार लगातार दो बार नुमाइश न लगने से ही करीब 3 करोड़ का नुकसान हो चुका है। विभागीय जानकारी के मुताबिक नगरपालिका की वार्षिक आय गृहकर से 84 लाख 70 हजार रुपये तथा जलकर व जलमूल्य से 1 करोड़ 49 लाख 7 हजार रुपये है। पिछली बार तो मात्र 20 फीसदी ही वसूली हो पाई थी, लेकिन इस बार भी यह 50 फीसदी ही हो पाई है। इसके अलावा नगरपालिका की दुकानों के किराए की भी वसूली अटकी पड़ी है। कुल मिलाकर करीब 4 करोड़ का नुकसान बताया जा रहा है।

- यह सही है, कि दो बार नुमाइश न लग पाने से करीब 3 करोड़ राजस्व की वसूली का नुकसान नगरपालिका को हुआ है। इसके अलावा गृहकर व जलकर-जलमूल्य की वार्षिक आय भी बामुश्किल आधी हो पाई है। सब कुछ ठीक रहा तो इस बार नवंबर के आसपास सोशल डिस्टेंसिंग से नुमाइश लगवाने का प्रयास किया जाएगा।

रुखसाना परवीन, चेयरपर्सन, नगरपालिका परिषद बिजनौर

संबंधित खबरें