DA Image
1 नवंबर, 2020|9:45|IST

अगली स्टोरी

फोरलेन हाईवे के निर्माण ने पकड़ी रफ्तार

default image

अब लोगों का इंतजार खत्म होता नजर आ रहा है। नेशनल हाईवे 74 को फोरलेन के निर्माण ने रफ्तार पकड़ ली है। दिसंबर तक नगीना से नजीबाबाद के बीच का हिस्सा पूरा हो जाएगा। दरअसल नगीना से हरिद्वार तक निर्माण आधा अधूरा पड़ा हुआ था जबकि नगीना से काशीपुर तक लगभग पूरा हो चुका है।

इन दिनों नजीबाबाद से नगीना तक सड़क को फोरलेन किए जाने का काम बेहद तेज चल रहा है। दौलताबाद बाईपास और कोतवाली बाईपास लगभग पूरा होने को है। वही नजीबाबाद से रोशनपुर तक टू लेन सड़क बनाई जा चुकी है। इसे पूरा करने के बाद बाकी दूसरी तरफ भी 2 लेन सड़क बनाने का काम शुरू होगा। गौरतलब है कि हरिद्वार से काशीपुर तक नेशनल हाईवे 74 को फोरलेन में तब्दील किया जा रहा है। 2020 तक इस हाईवे का निर्माण पूरा करना था लेकिन तमाम अड़चनें आ गई। हरिद्वार से नगीना तक फोरलेन बनाने वाली कंपनी आधा अधूरा काम छोड़ कर चली गई थी। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ने भी उस कंपनी को तमाम मौके दिए लेकिन कंपनी के पास पैसे का अभाव होने होने के कारण काम बीच में ही रह गया। अब लॉकडाउन के बाद उस कंपनी ने दूसरी कंपनी को काम दिया है। जिसके बाद काम रफ्तार पर आ गया। अब सबसे पहले नगीना से नजीबाबाद के बीच फोरलेन बनाने का काम तेजी से किया जा रहा है। इस दूरी में पढ़ने वाले दो बाईपास लगभग पूरा होने को है। उम्मीद है कि दिसंबर तक नगीना से नजीबाबाद का हिस्सा फोरलेन में तब्दील हो जाएगा। इसके बाद नगीना से हरिद्वार के बीच सड़क को फोरलेन करने के लिए काम शुरू होगा।

हालांकि नगीना से काशीपुर तक सड़क का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है बताते चलें कि नगीना से काशीपुर तक दूसरी कंपनी काम कर रही थी। जिसने तेजी के साथ सड़क को फोरलेन में बदल दिया।। हालांकि नगीना से काशीपुर के बीच एक दो जगह पर छोटे-छोटे टुकड़े ही बनने से बाकी रह गए हैं।

कई शहरों को मिलेगी ट्रैफिक जाम से मुक्ति

हाईवे के फोरलेन हो जाने के बाद जिले के नजीबाबाद कोतवाली देहात नगीना और धामपुर को जाम के झाम से मुक्ति मिल जाएगी क्योंकि नजीबाबाद में भी बाईपास बन रहा है। नगीना कोतवाली और धामपुर में भी बाईपास है। जिसके बाद हरिद्वार काशीपुर आने जाने वाला ट्रैफिक इन शहरों में घुसने के बजाए सीधे बाईपास से निकल जाएगा। जिससे इन शहरों में ट्रैफिक का दबाव कम होगा और जाम के झाम से मुक्ति मिल जाएगी।

-दिसंबर तक नगीना से नजीबाबाद के बीच सड़क का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा। दौलताबाद और कोतवाली बाईपास लगभग पूरे होने वाले हैं। दिसंबर के बाद नजीबाबाद से हरिद्वार के बीच निर्माण पर जोर दिया जाएगा।

-बीपी पाठक, परियोजना निदेशक एनएचएआई

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Construction of fourlane highway caught pace