DA Image
Monday, November 29, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश बिजनौरकृष्णा कॉलेज में मनाया गया बाल दिवस

कृष्णा कॉलेज में मनाया गया बाल दिवस

हिन्दुस्तान टीम,बिजनौरNewswrap
Sun, 14 Nov 2021 10:05 PM
कृष्णा कॉलेज में मनाया गया बाल दिवस

कृष्णा कॉलेज में पंडित जवाहर लाल नेहरु को याद करते हुए बाल दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया। शुभारम्भ कॉलेज के संस्थापक निदेशक राजीव कुमार, प्रबंधक मनोज कुमार, प्रबंधक निदेशक पवन कुमार, कॉलेज प्राचार्या डॉ. सीमा शर्मा, प्राचार्य लॉ कॉलेज डॉ. परवेज अहमद खां ने मां सरस्वती के समक्ष पुष्प अर्पित करके किया।

शुभारंभ और बाल दिवस कार्यक्रम में उत्साह भरने के लिए साइंस कॉलेज प्राचार्या डॉ. सीमा शर्मा को मंच पर आमंत्रित किया गया। उन्‍होंने सबसे पहले पूर्व माइक्रोबायोलॉजी विभाग को इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए सराहा और सभी विद्यार्थियों को बाल दिवस की शुभकामनाएं दीं। इसके बाद उन्होंने पंडित जवाहर लाल नेहरु के जीवन की कुछ रोमांचक घटनाएं विद्यार्थियों को बताई। इसी के साथ उन्होने बताया कि बाल दिवस मनाने की खास वजह महान नेताओं को श्रंद्धांजली देने के साथ-साथ देश भर के बच्चों की स्थिति में सुधार लाना भी है। उन्होंने विद्यार्थियों को देश की मूल्यवान सम्पत्ति का ओहदा देते हुए समझाया कि वे ही भविष्य की आशा हैं।

कॉलेज प्राचार्या डॉ. सीमा शर्मा ने यह भी वर्णन किया कि किस तरह सिक्ख धर्म के दसवें गुरु श्री गुरु गोविन्द सिंह जी ने धर्म को बचाने के लिए अपने 4 बेटों की बलि सहज ही स्वीकार कर ली थी, जो किसी भी माता-पिता के लिए असंभव कार्य है। उन्होंने यह भी बताया कि बाल दिवस केवल चाचा नेहरु की याद में ही नहीं बल्कि गुरु श्री गुरु गोविन्द सिंह जी जैसे महापुरुष के लिए भी मनाना चाहिए। जिन्होंने अपने बच्चों को ही देश के लिए बलिदान करने का सिद्धांत रखा। सबसे प्रिय वस्तु का बलिदान करने के लिए प्रोत्साहित किया।

इसके पश्चात छात्रा निहा ने एक मधुर गीत पर अपना प्रदर्शन किया। इसके पश्चात छात्रों ने समूह नृत्य का आनंदपूर्ण प्रदर्शन प्रस्तुत किया। कुछ विद्यार्थियों ने प्रहसन प्रस्तुत किया एवं पंडित जवाहर लाल नेहरु के जीवन पर आधारित प्रश्न भी पूछे गये।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें