ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बिजनौरक्षमावाणी पर्व पर एक दूसरे के प्रति हुई भूल के लिए की क्षमा याचना

क्षमावाणी पर्व पर एक दूसरे के प्रति हुई भूल के लिए की क्षमा याचना

न धर्म के प्रमुख पर्यूषण पर्व के समापन पर गुरुवार प्रात: स्थानीय दिगम्बर जैन मंदिर में क्षमावाणी का पर्व मनाया...

क्षमावाणी पर्व पर एक दूसरे के प्रति हुई भूल के लिए की क्षमा याचना
हिन्दुस्तान टीम,बिजनौरThu, 03 Sep 2020 10:55 PM
ऐप पर पढ़ें

न धर्म के प्रमुख पर्यूषण पर्व के समापन पर गुरुवार प्रात: स्थानीय दिगम्बर जैन मंदिर में क्षमावाणी का पर्व मनाया गया। श्री जी के प्रक्षालन के उपरांत पूजा-अर्चना की गई तथा जिनवाणी का पाठ किया गया। तदुपरांत जैन बंधुओं में एक-दूसरे के प्रति हुई भूल के लिये क्षमा याचना की।

इस अवसर पर भारतीय जैन मिलन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वीर प्रदीप कुमार जैन ने कहा कि कुछ लोग क्षमा मांगने को कायरता की निशानी समझते हैं, जबकि क्षमा करना कायरता नहीं वीरता का द्योतक है। इसीलिए क्षमा वीरस्य भूषणं कहा जाता है। उन्होंने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि हमसे कभी न कभी किसी के प्रति भूल हो ही जाती है और जब हमें इसका अहसास होता है तो मन में बहुत पश्चाताप होता है। ऐसी स्थिति में हम उस व्यक्ति से क्षमा मांगते हैं तो हमारे मन से एक बोझ उतर जाता है।

मालूम हो कि पर्यूषण पर्व के अवसर पर लगातार दस दिन तक जैन मंदिर में श्रावकों के द्वारा पूजा-पाठ, आरती भक्तिभाव से की गई। इस अवसर पर प्रमुख रूप से जैन समाज बिजनौर के अध्यक्ष अशोक कुमार जैन भट्टे वाले, उपाध्यक्ष अशोक कुमार जैन टीवी वाले, मंत्री अनिल कुमार जैन एडवोकेट, आशीष जैन, संजय जैन फोटो स्टेट, विभोर जैन, सुनील जैन, रजत जैन, शोभित जैन, स्नेहलता जैन, रितु जैन, सुधा जैन, राजबाला जैन, विजय जैन आदि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें