DA Image
Sunday, December 5, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश बिजनौरजिले में 5711 आयकर दाता भी ले रहे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ

जिले में 5711 आयकर दाता भी ले रहे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ

हिन्दुस्तान टीम,बिजनौरNewswrap
Sat, 26 Jun 2021 09:51 PM
जिले में 5711 आयकर दाता भी ले रहे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ

जिले में आयकर दाता भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे हैं। जिले में 5,711 आयकर दाताओं ने योजना का लाभ लिया है। विभाग ने इन लोगों को नोटिस भेजने की तैयारी है। नोटिस के बाद रिकवरी होगी।

सरकार द्वारा जिले के किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ दिया जा रहा है। किसान को साल में तीन किश्तों में 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। जानकर ताज्जुब होगा कि जिले में योजना का लाभ जिले में आयकर दाता भी ले रहे हैं। जोकि पात्र नहीं हैं। जिले में 5,711 आयकर दाता योजना का लाभ ले रहे हैं। भारत सरकार द्वारा मामला पकड़ में आया है। भारत सरकार द्वारा राज्य सरकार को योजना का लाभ लेने वाले आयकर दाताओं की लिस्ट भेजी गई और राज्य सरकार द्वारा इस लिस्ट को रिकवरी के लिए जनपदों में भेज दिया है। कृषि विभाग के अधिकारियों ने इन आयकर दाताओं को नोटिस भेजने की तैयारी शुरू कर दी है। शीघ्र ही इनसे रिकवरी होगी। ऐसा माना जा रहा है कि जल्द ही आयकर दाताओं को नोटिस भेज दिए जाएंगे।

532 मृतक भी ले चुके योजना का लाभ

आयकर दाताओं के अलावा 532 मृतक भी योजना का लाभ ले चुके हैं। जो अपने आप में एक बड़ी गड़बड़ी है। आखिरकार मृतकों को कैसे योजना का लाभ मिला यह सोचने का विषय है। खैर विभाग के अफसर मामलों की जांच में जुट गए हैं।

जिले के किसानों को मिली किश्त

जिले के 3,66,240 किसानों को पहली, 3,60,647 किसानों को दूसरी, 3,46,913 किसानों को तीसरी, 3,31,459 किसानों को चौथी, 3,12,763 किसानों को पांचवी, 2,89,231 किसानों को छठी, 2,51,737 किसानों को सातवीं और 1,93,444 किसानों को आठवीं किश्त मिल चुकी है।

जिले में शुरू हुआ योजना का सत्यापन

जिले में 5711 आयकर दाताओं द्वारा योजना का लाभ लेने का मामला पकड़ में आते ही विभागीय अधिकारियों ने शासन के आदेश पर जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का सत्यापन शुरू करा दिया है। सत्यापन में पात्र और अपात्रों की जांच होगी। 10 जुलाई तक जिले में सत्यापन होगा। सत्यापन के बाद वास्तविक स्थिति अधिकारियों के सामने होगी।

1700 गांवों में होगा सत्यापन

जिले में 1700 गांवों में योजना का सत्यापन शुरू हो गया है। उपकृषि निदेशक गिरीश चन्द्र ने बताया कि जिले में कृषि विभाग के करीब 108 कर्मचारियों को सत्यापन में लगाया गया है। 10 जुलाई तक सत्यापन पूरा होगा और योजना का लाभ लेने वाले अपात्रों की सही जानकारी विभाग के पास होगी। अपात्रों से रिकवरी कराई जाएगी। प्रयास किए जा रहे हैं कि जल्द ही जिले में सत्यापन का कार्य पूरा कराया जाए।

जिले में 5,711 आयकर दाताओं ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ लिया है। मामला सरकार द्वारा पकड़ में आया है। इन सभी आयकर दाताओं को नोटिस भेजने की तैयारी चल रही है। इन सभी आयकर दाताओं से रिकवरी होगी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का सत्यापन कराया जा रहा है। 10 जुलाई तक सत्यापन कार्य पूरा करा दिया जाएगा।

-गिरीश चन्द्र, उपकृषि निदेशक, बिजनौर

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें