DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › आठ सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा जल स्तर
भदोही

आठ सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा जल स्तर

हिन्दुस्तान टीम,भदोहीPublished By: Newswrap
Mon, 02 Aug 2021 03:12 AM
आठ सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा जल स्तर

सीतामढ़ी। हिन्दुस्तान संवाद

पहाड़ी इलाकों में लगातार जारी आफत की बारिश का असर जिले में देखने को मिलने लगा है। लगातार कई दिनों से गंगा का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। रविवार को दर्ज किए गए आंकड़ों के अनुसार आठ सेंटीमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से पानी बढ़ रहा है। उधर, तराई के गांवों में हड़कंप देखने को मिल रहा है। कटान का खतरा बढ़ गया है।

बता दें कि इस साल समय पर मानसून के आने के बाद भी रिकार्डतोड़ बरसात नहीं हुई। इसके कारण गंगा का जल स्तर नहीं बढ़ा था। आषाढ़ माह में नदी में जगह-जगह पर बालू के टीले नजर आ रहे थे। तराई में बसे किसानों को इससे काफी राहत मिली थी। इस बीच कुछ दिनों से पड़ोसी राज्यों मध्य प्रदेश, उत्तराखंड में आफत की बारिश का क्रम बना हुआ है। वहां से बेलन समेत अन्य नदियों का पानी छोड़ा जा रहा है। इसके कारण गंगा का जल स्तर तेजी के साथ बढ़ रहा है। जिसने डीघ ब्लाक के तराई के ग्रामीणों की नींद गायब कर रही है।

सीतामढ़ी स्थित केंद्रीय जल बोर्ड के कर्मी दिनेश शर्मा ने बताया कि चार दिनों से लगातार जल स्तर में वृद्धि देखी जा रही है। कहा कि रविवार को आठ सेंटीमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गंगा का जल स्तर बढ़ रहा है। कुल जल राशि 73.260 दर्ज की गई। अभी पानी का बढ़ाव जारी रहेगा। उधर, डीघ ब्लाक के छेछुआ, गजाधरपुर, भंवनी, धनतुलसी, इटहरा आदि गांवों के लोगों की नींद गायब है। तराई के गांवों में बोई गई फसलों के डूबने का डर सता रहा है। नदी का जल स्तर बढ़ने पर कटान का भी खतरा बढ़ जाएगा। जिला प्रशासन ने बाढ़ को लेकर तैयारियां शुरु कर दी हैं। गंगा किनारे पुलिस चौकियां खोल दी गई हैं।

संबंधित खबरें