DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आक्सीजन का उत्पादन करता है वृक्ष: डा. कमाल

काशी नरेश राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में वनस्पति विज्ञान विभाग द्वारा सोमवार को गुलमोहर एक वृक्ष जिंदगी के तहत पौधरोपण समारोह का आयोजन किया गया। महाविद्यालय परिसर में पौधरोपण के पूर्व विद्यार्थियों ने रैली निकाल जन-जन को पर्यावरण के प्रति जागरुक किया। 

छात्र-छात्राओं ने वनाच्छादित व वृक्षापित क्षेत्रफल में हो रही कमी से उत्पन्न पर्यावरण दुष्परिणामों के प्रति सचेत किया। कार्यक्रम का शुभारंभ कालेज के प्राचार्य डा. पीएन डोंगरे ने पौधरोपण कर दिया। वनस्पति विज्ञान के छात्र-छात्राओं ने गुलमोहर, चितवन, यूकेलिप्टस, अशोक, ऐलोस्टोनिया जैसे छायादार करीब पचास पौधा लगाया गया।

इस दौरान विभागाध्यक्ष डा. कमाल अहमद सिद्दीकी ने कहा कि वृक्ष हमें प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष जीवन प्रदान करते हैं, क्योंकि यह आक्सीजन का उत्पादन करते हैं। प्रकृति की तरफ से धरती पर मानवता को दिया गया यह सबसे अनमोल उपहार है, जिसे मानवता की भलाई के लिए संरक्षित करना अत्यंत जरुरी है। डा. रश्मि सिंह ने कहा कि वृक्ष सोने की तरह मून्यवान है। इसीलिए वृक्ष को धरती का हरा सोना कहा जाता है। वृक्ष जहां पर्यावरण को संतुलित करते हैं वहीं मानव को शुद्ध हवा प्रदान कर स्वस्थ्य बनाए रखने का काम करते हैं। पौधरोपण को एक पूण्यदायी कार्य के साथ राष्ट्र धम के रुप में अपनाने की जरुरत है। धरती मां का आंचल सूना होता जा रहा है। उसे फिर से हरा-भरा करने के लिए हर संभव प्रयास करने की जरुरत है। वृक्ष के बगैर मानव जीवन संभव नहीं है। बावजूद इसके पौधरोपण के प्रति उदासीन बने रहना गंभीर चिंता का विषय है। हमें तरुमित्र व तरुपुत्र के रुप में वृक्षों की सेवा करना चाहिए। क्योंकि वृक्ष है तो जल है और जल है तो जीवन है। इस मौके पर डा. रणजीत सिंह, डा. जेपी शर्मा, डा. रमेशचंद्र, डा. किशोरीलाल, डा. संजय चौबे, डा. लोकपति त्रिपाठी, डा. मंजुल गुप्ता, डा. सर्वेशानंद, डा. प्रतीक उपाध्याय, डा. जय सिंह आदि मौजूद थे। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Tree produces oxygen Dr Kamal